आईटी फील्ड में जॉब पाने के लिए इस तरह करें इंटरव्यू की तैयारी

punjabkesari.in Saturday, Jan 20, 2018 - 03:04 PM (IST)

नई दिल्ली : बढ़ते तकनीक के दौर को देखते हुए हम में ज्यादातर लोग आईटी फील्ड में नौकरी करना चाहते है । वर्तमान में आईटी क्षेत्र में नौकरी करने की और करियर बनाने की काफी संभावनाएं मौजूद हैं। इसलिए अगर आप किसी आईटी कंपनी में नौकरी पाना चाहते है तो इंटरव्यू देने से कुछ कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें ताकि आसानी से नौकरी हासिल कर सकें। 

आईटी के हिसाब  से बनाएं रिज्यूमे
जब भी आप किसी जगह इंटरव्यू के लिए जाते है तो आपका रिज्यूम ही आपकी पहचान होता है। इसलिए जिस जगह या जिस फील्ड के लिए इंटरव्यू दे रहे है उस फील्ड से जुड़ी बातों का जिक्र जरुर करें। कई बार हम किसी दूसरे का रिज्यूमे देखकर रिज्यूमे बना लेते हैं, इसलिए ऐसा ना करें और अपने काम के आधार पर टेक्निकल बातों का जिक्र करें। 

आईक्यू के सवालों की तैयारी करें 
आईटी इंटरव्यू में आईक्यू के सवालों के साथ आईटी संबंधी सवाल भी पूछे जाते हैं. जिसमें किसी काम को करने के तरीके या किसी टेक्निकल काम की जानकारी मांगी जा सकती है, इसलिए टेक्निकल और फील्ड से जुड़े सवालों का जवाब देने के लिए तैयार रहें।आईटी क्षेत्र में इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, तो इस क्षेत्र से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी रखें।आपसे नियोक्ता इस क्षेत्र के बारे में किसी भी रूप में सवाल कर सकता हैं। 

प्रेजेंटेशन बनाएं 
जब आप इंटरव्यू के लिए जाएं तो पहले ही अपने पास काम का रिकॉर्ड रख लें। उसके बाद इंटरव्यू के वक्त आप अपने प्रोग्राम या अपने अचीवमेंट आदि के बारे में बता सकते हैं। ये चीजें आप एक प्रजंटेशन या किसी रिकॉर्ड के लिए जरिए दिखा सकते हैं।

सही जानकारी दें
कई बार एेसा होता कि नौकरी पाने के लिए अपने बायोडाटा को बड़ा चढ़ा कर पेश करते है, लेकिन एेसा करने से इंटरव्यू में बुरा प्रभाव पड़ता है । इसलिए एेसा करने से बचना चाहिए ताकि इटंरव्यू के दौरान किसी भी सवाल का जवाब देने में आपको कोई दिक्कत ना हो। 

बॉडी लैग्वेंज
इंटरव्यू में नॉन वर्बल कम्यूनिकेशन का महत्व होता है। जो बाते हम किसी से बोल कर व्यक्त नहीं कर सकते वह हमारी शारीरिक भाषा या हाव-भाव में दिखते है। किसी सवाल का जवाब देते हुए आपके चेहरे पर गलत किस्म के एक्सप्रेशन नेगेटिव काउंट हो सकते है। इसलिए इंटरव्यू में अपनी बॉडी लैग्वेंज का खास ध्यान रखें ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News