कम लागत में शुरू कर सकते है ये बिजनेस, आगे बढ़ने की है कई संभावनाएं

Thursday, January 11, 2018 6:54 PM
कम लागत में शुरू कर सकते है ये बिजनेस, आगे बढ़ने की है कई संभावनाएं

नई दिल्ली : आज की युवा पीढ़ी अपने दम पर कुछ करने की चाह में हमेशा तैयार होती है। इसलिए आज हम इस कंपीटिशन के दौर में कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज दे रहे हैं, जो भारत में वर्तमान में भी नए हैं, और आगे भी इस पर काम किया जा सकता है।

क्या है इन कारोबार की खासियत
ये सभी अलग-अलग कांसेप्ट पर आधारित है। इस एक में कई कारोबार शुरू करने के विकल्प हैं। साथ हीं इसमें नए आइडियाज के मौके भी मौजूद हैं। पूरी दुनिया में सफलता पूर्वक चल रहे हैं नए जमाने के आसान बिजनेस, जिनकी भारत में अब भी इसमें काफी कम कंपीटिशन है। छोटी रकम से आप इन कारोबार की शुरुआत कर सकते हैं और इसमें विस्तार की संभावनाएं काफी हैं।

टिनी हाउस
शहरों में जमीन की कीमतें आसमान छू रही हैं। ऐसे में छोटे साइज के घर या फ्लैट खरीदना लोगों की मजबूरी बन गई है। ऐसे में लोगों को अपने छोटे से घर को खूबसूरत बनाने के लिए टिनी हाउस एक्सपर्ट की आवश्यकता पड़ती है। जो 500 से 800 स्क्वायर फुट में इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि उसमें 2000 फीट के फ्लैट की सारी सुविधाएं मिल जाए। इस काम के लिए दो तरह के एक्सपर्ट की आवश्यकता होती है। एक वो जो जो पूरे घर का डिजाइन तैयार करते हैं और दूसरे वो जो कन्वर्टिबल फर्नीचर तैयार करते हैं। इस घर के लिए फर्नीचर ऐसे तैयार किया जाता है, जिससे एक हीं फर्नीचर को कई कामों के लिए एक साथ इस्तेमाल किया जा सके। 

इको फ्रेंडली सॉल्यूशन एक्सपर्ट
पर्यावरण की बात तो सभी करते हैं लेकिन ऐसे कम लोग हीं होते हैं, जिन्हें इस बात की जानकारी है कि लाइफ में बदलाव किस तरह किए जाएं। जिससे कि हमारा और प्रयावरण का फायदा हो सके। गर्मियों के दिनों में घर की छत पर खास तरह के पेंट के इस्तेमाल से घर को ठंडा रखना हो, या फिर उस इलाके में छोटी विंड मिल ज्यादा कारगर हो सकती है या फिर सोलर पैनल साथ हीं इसे इंस्टॉल करना भी घर में अच्छी रोशनी पहुंचाने के लिए डिजाइन से लेकर दीवारों के रंग तक का चुनाव हो या फिर, किसी कबाड़ से कोई काम की चीज तैयार करने जैसी बात हो। आप इन सब को डिजाइन कर सकते हैं या फिर एनवायरनमेंट फ्रेंडली गैजेट को इंस्टॉल कर उन सब की देखभाल की जिम्मेदारी भी ले सकते हैं।

हेल्दी फास्ट फूड
सोचें कि आप जागिंग करके पार्क से बाहर निकलें और ऐसा कोई फास्ट फूड आपको पड़ोस के देने वाला हो, जो साफ सुथरा अंकुरित अनाज और फ्रूट से बनी स्वादिष्ट डिश और जूस के साथ ऑफर करे तो आपको कितना अच्छा लगेगा। विदेशों में तो अब हेल्दी फास्ट फूड काफी आम बात हो चुकी है। वहीं भारत में भी कई कंपनियां ऐसी हैं, जो ऑनलाइन ये सर्विस ऑफर कर रही हैं। फास्ट फूड में वेज और नॉवेज दोनों डिश शामिल किया जा सकता है। इस कारोबार को आप छोटे लेबल से शुरू कर रेस्टोरेंट तक का सफर कर सकते हैं।

एथिकल बिजनेस कंसल्टेंट
कई बार ऐसा होता है कि सोशल मीडिया पर एडवर्टाइजमेंट पर सेलिब्रिटी या कंपनियां अपने लिए मुश्किल मोल ले लेते हैं। वहीं कुछ खास घटना और इलाके को
लेकर भी सही जानकारी नहीं होने की वजह से गलत रिस्पॉन्स मिले या रिस्पांस नहीं देने की वजह से भी मुश्किलें बढ़ जाती हैं। कंपनियों की सोशल जिम्मेदारी प्रयावरण और काम के प्रारूप को लेकर भी कई तरह की जिम्मेदारियां हैं, जिसमें छोटी सी गलती भी कंपनी को मुश्किल में डाल सकती हैं। ऐसे में सभी कंपनियों को एक ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता पड़ती है, जो कंपनी या किसी सेलिब्रिटी को उनके कारोबार और समाज के बीच सामंजस्य जोड़ने में सहायता कर सके। विदेशों में इसे अपने स्तर पर किया जाता है। कई कंसल्टेंट्स को मिलाकर एक कंपनी तैयार की जा सकती है। जो अपने क्लाइंट के सोशल कनेक्शन पर नजर रखे और आवश्यकता पड़ने पर सलाह दे। ये कंपनी के पीआर या फिर  स्पोक्सपर्सन नहीं होते। बल्कि ये सिर्फ सलाह देने का काम करते हैं, जिसके आधार पर सेलिब्रिटी या फिर कंपनी कदम उठाते हैं।

एजुटेक
एजुकेशन टेक्नोलॉजी सही मायने में पढ़ाई में तकनीक के बढ़ते उपयोग के कारण काफी प्रचलित हो रही है।आज ज्यादातर पेरेंट्स अपने बच्चे को ऐसी जगह पर भेजना चाहते हैं, जहां हाईटेक तरीके से पढ़ाई कराई जाती हो। इसमें एसाइनमेंट, एजुकेशनल गेम्स से लेकर YouTube पर लेक्चर जैसे कई कार्य शामिल हैं। इस में दो तरह के काम हो रहे हैं, जिसमें 1 व्यक्ति तकनीक या ऐप डेवलप करने का काम करते हैं तो वहीं दूसरी तरफ कई छोटे-बड़े ऐसे इंस्टिट्यूशन हैं, जो इन तकनीकों के आधार पर बच्चों को पढ़ाने का काम कर रहे हैं।
 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन