रिज्यूमे बनाते समय ध्यान रखेंगे यह बातें तो जल्द मिलेगी नौकरी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 21, 2017 - 03:13 PM (IST)

नई दिल्ली : कॉलेज खत्म  होने के बाद सबसे ज्यादा जरुरी होता है  नौकरी ढूंढना। इसके लिए वह चाहते है कि उनका रिज्यूमे अच्छा हो ताकि हायरिंग मैनेजर उनके रिज्यूमे से प्रभावित होकर इंटरव्यू के लिए बुला लें।  इस कारण अक्सर लोग इसके लिए प्रोफैशनल रिज्यूमे राइटर्स से भी अपना रिज्यूम बनवाते हैं। हायरिंग मैनेजर आमतौर पर औसतन एक पोस्ट के लिए 75 रीज्यूम चेक करते हैं। औसतन वह फिट हैं या नहीं इसका फैसला सिर्फ 6 सैकेंड में ही ले लेते हैं। एेसे में हम आपको बता रहे है कि रिक्रूटर सबसे ज्यादा आपके रिज्यूमे में किस चीज पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं।

स्किलस
एक स्टडी में रिक्रूटर्स के बीच सर्वे किया गया कि आखिर सबसे पहले वे किसी कैंडिडेट के रिज्यूमे में क्या देखते हैं। इस स्टडी में 40 पर्सेंट रिक्रूटर्स ने कहा कि वे किसी भी CV में सबसे पहले कैंडिडेट की स्किल्स पर फोकस करते हैं। अधिकांश लोग जॉब से संबंधित स्किल के आधार पर ही कैंडिडे्टस शॉर्टलिस्ट करते हैं।

एक्सपीरियंस 
ऐसा नहीं है कि रिक्रूटर्स केवल स्किल पर ही फोकस करते हैं। आपके पास जॉब का कितना एक्सपीरियंस है, यह भी बेहद महत्वपूर्ण है। एक स्टडी में 23 पर्सेंट रिक्रूटर्स ने यह माना है कि वे सबसे पहले किसी भी कैंडिडेट के एक्सपीरियंस के आधार पर उसे शॉर्टलिस्ट करते हैं।

क्वॉलिफिकेशन 
किसी भी नौकरी को पाने में आपकी क्वॉलिफिकेशन भी काफी महत्वपूर्ण है। कई बार केवल क्वॉलिफिकेशन के आधार पर नौकरी के लिए सही कैंडिडेट का चुनाव किया जाता है। हमारी स्टडी में पता चला है कि लगभग 15 पर्सेंट रिक्रूटर रिज्यूमे में केवल क्वॉलिफिकेशन देखकर ही कैंडिडेट शॉर्टलिस्ट करते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप कहीं क्वॉलिफिकेशन के मामले में पीछे न रह जाएं।

अचीवमेंट्स 
अगर आप अपनी मनमर्जी नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको अपने रिज्यूमे में अपनी अचीवमेंट्स को खासतौर पर ध्यान देना चाहिए। स्टडी में पता चला है कि 10 पर्सेंट लोग नौकरी देने से पहले केवल कैंडिडेट की पहले की अचीवमेंट पर ही फोकस करते हैं। इसलिए अपनी अचीवमेंट रिज्यूमे में जरूर ध्यान से लिखें।

पर्सनल डीटेल्स 
नौकरी ढूंढ रहे लोग अक्सर अपने रिज्यूमे में अपनी पर्सनल डीटेल्स काफी ज्यादा देते हैं। दरअसल कैंडिडेट को लगता है कि उसके बैकग्राउंड और उसकी निजी जानकारियों से रिक्रूटर को उसको बारे में ज्यादा जानकारी मिलेगी। लेकिन सच्चाई ये है कि केवल 2 पर्सेंट लोग ही कैंडिडेट की पर्सनल डीटेल्स पर ध्यान देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News