इंटरव्यू के दौरान की गई ये गलतियां पड़ सकती है भारी

Tuesday, December 5, 2017 1:33 PM
इंटरव्यू के दौरान की गई ये गलतियां पड़ सकती है भारी

नई दिल्ली : आज हर कोई अपनी जिदंगी अच्छे तरीके से बिताना चाहते है। इसलिए वह हमेशा अच्छी नौकरी पाने की तलाश में लगा रहता है। लेकिन बढ़ते कंपीटिशन के दौर में नौकरी पीना कठिन होता जा रहा है। यह बात काफी हद तक सही है कि एक अच्छी नौकरी पाने के लिए क्वालिफिकेशन और एक्सपीरिंयस होना जरुरी है , लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि इंटरव्यू देने की तरीका भी किसी जॉब को पाने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई बार चाहे आपके पास उस जॉब के लिए जरुरी क्वालिफिकेशन और एक्सपीरिंयस क्यों ना हो लेकिन फिर भी आपको वह नौकरी नहीं मिल पाती। इसका मुख्य कारण है कि अक्सर इंटरव्यू के दौरान बहुत सारी एेसी गलतियां कर देते है जिसके कारण उन्हें वह नौकरी नहीं मिलती। एक रिक्रूटिंग सॉफ्टवेयर कंपनी में चीफ पीपल ऑफिसर रेचल बिटे ने बताया है कि अक्‍सर कैंडिडेट इंटरव्यू देते वक्त ऐसी दो गलतियां कर देते हैं, जिस वजह से वह नौकरी खो देते हैं आइए जानते है इंटरव्यू के दौरान की जाने वाली महत्वपूर्ण गलतियों के बारे में  

नरमी से पेश ना आना
रेचल बिटे ने  बताया किइंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट का बिहेवियर नरम नहीं होता। उन्होंने कहा कि फोन इंटरव्यू के बाद एक कैंडिडेट को दूसरे राउंड के लिए ब्रेकफास्ट पर बुलाया। लेकिन जिस तरह उसने होटल के स्टाफ के साथ बिहेव किया उससे साफ पता चल गया कि वह इंसान कैसा है। उनका कहना है कि जब भी कोई कैंडिडेट इंटरव्यू देने आएं तो वह नरमी से पेश आएं। आपके बुरे बर्ताव से नौकरी तो नहीं मिलेगी साथ ही आपके इमेज पर भी सवाल खड़े हो सकते हैं। 

सवाल न पूछना
आप एक नई कंपनी में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, और कंपनी से संबंधित कोई सवाल नहीं पूछते हैं तो इसका भी गलत इम्प्रेशन पड़ता है। रिक्रूटर को लगता है कि आप नौकरी को लेकर सीरियस नहीं है और नई कंपनी के बारे में कुछ नहीं जानते।  कैंडिडेट जिस भी कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं उसके बारे में रिसर्च करके जाएं। ताकि आप रिक्रूटर से कंपनी से संबंधित सवाल- जवाब कर सकें। एक चीज का हमेशा ख्याल रखें कि जब भी आप कोई अटपटा और लॉजिकल सवाल पूछते हैं तो कोई भी आपको बेवकूफ नहीं समझेगा।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!