स्टूडेंट ये कोर्स करेंगे तो करियर बनाने में कभी नहीं होगी परेशानी

punjabkesari.in Sunday, Apr 23, 2017 - 04:26 PM (IST)

नई दिल्ली : यह बहत ही आम बात है कि जैसे ही कोई स्टूडेंट 12 वीं क्लास पास करता हैं तो हर कोई उसे सलाह देने लग जाता है  कि यह कोर्स  कर लो, वो कर लो, इत्यादि  यह बात सही है कि हमारे अनुभवी लोगों से हमें अच्छी ही सलाह मिलें। अच्छा करियर बनाने के लिए कई बातों पर ध्यान देना जरूरी है, मसलन सैलरी, उस सेक्टर में ग्रोथ है या नहीं और आपकी जॉब की सिक्योरिटी है या नहीं जैसी कई बातें। इससे भी जरूरी बात है कि आपको उस काम में दिलचस्पी जरूर होनी चाहिए। 12वीं के बाद आप कई प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं। लेकिन हम आपको बता रहे कुछ एेसे कोर्सेस के बारे में जिन्हें करके आपको अच्छी सैलरी के साथ अच्छा ग्रोथ भी मिलेगा।

चार्टेड अकाउंटेंट
चार्टेड अकाउंटेंट (सीए) बनने के लिए कॉमर्स स्टूडेंट को तीन लेवल से होकर गुजरना पड़ता है। इसके लिए सबसे पहले सीपीटी यानी कॉमन प्रोफेशिएंसी टेस्ट करना पड़ता है। इसके बाद आईपीसीसी और फिर फाइनल एग्जामिनेशन पास करनी होती है। एक बार अगर आप सीए का एग्जाम पास कर लेते हैं तो आपको नौकरी करने पर अच्छी सैलरी ऑफर की जाती है। इस कोर्स को करने के बाद सालाना 21 लाख का सैलरी पैकेज मिल सकता है।

बीएससी इन मैकेनिकल और मरीन इंजीनियरिंग
अगर रोमांच और घूमना फिरना पसंद है तो आप मर्चेंट नैवी में जा सकते हैं। इसके लिए बीएससी इन मैकेनिकल और मरीन इंजीनियरिंग करना होगा। मरीन इंजीनियर का कार्य पोत या जहाज की मरम्मत करना तथा उसकी देख-रेख करना होता है। आजकल के आधुनिक जहाज नवीनतम तकनीक और उपकरणों का प्रयोग करते हैं। समुद्री इंजीनियर को इन नवीनतम उपकरणों को समझना होता है।एक जूनियर इंजीनियर को औसत 70,000 रुपये प्रतिमाह मिल सकते हैं। इसके बाद जितनी ज्यादा रैंक पर आप जाएंगे आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी।

बीएससी और एमएससी इन कंप्यूटर साइंस
तकनीकी क्षेत्र का सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग भी एक करियर के लिए अच्छा ऑप्शन है। इस सेक्टर में जॉब सिक्योरिटी काफी है। आईटी में सॉप्टवेयर इंजीनियर को 5-6 लाख सालाना का पैकेज तो 10-20 साल के अनुभवी लोगों को 22 लाख तक का सालाना पैकेज मिलता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News