Students इन कोर्स से करें अपने करियर की शुरुआत

punjabkesari.in Tuesday, Jun 27, 2017 - 05:18 PM (IST)

नई दिल्ली : 12वीं की परीक्षा खत्म होते ही स्टूडेंट्स के मन में सबसे पहला ख्याल यही आता है कि वे ऐसा कौन-सा कौर्स करें कि जिससे आगे चलकर उन्हें अपने करियर में सफलता मिल सके। अगर आप भी इस बात को लेकर कन्फयूज हैं तो अब टेंशन फ्री हो जाए क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे कौर्स के बारे में बताने जा रहें है, जिनको 12वीं के बाद आसानी से कर सकते हैं। इन कोर्सेज को पूरा करने के बाद आपको अच्छी सैलरी वाली नौकरी भी मिल सकती है।

फैशन डिजाइनिंग
यह एक ऐसी कला है, जिसमें कपड़े डिजाइन किए जाते हैं। फैशन डिजाइनिंग में भी आपको कई कोर्स मिल जाएंगे। जैसे- प्रिंटिंग, फैब्रिक डाइंग, कंप्यूटर एडेड डिजाइन, ज्वेलरी डिजाइनिंग, एक्सेसरीज, गारमेंट डिजाइनिंग, मॉडलिंग, लेदर डिजाइन, टेक्सटाइल डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, अपैरल कंस्ट्रक्शन मेथड, टेक्सटाइल साइंस आदि। इस कोर्स को करने के बाद आप हर महीने 25-50 हजार रुपए की शुरुआत कर सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट
12वीं और ग्रेजुएशन के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप मैंनेजर, मैनेजमेंट ट्रेनी, शेफ, सेल्स एक्सिक्यूटिव, कस्टमर रिलेशन ऑफ सिक्योरिटी और कैटरिंग ऑफिसर की नौकरी आसानी से पा सकते हैं। शुरुआती दौर में आप 18-25 हजार तक महीने की सैलरी पा सकते हैं। बाद में जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा, उस हिसाब से आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी।

इंटीरियर डिजाइनिंग
अगर आपको घर सजाना बहुत अच्छा लगता है और आप इस चीज में काफी क्रिएटिव भी हैं तो इससे अच्छा आपके लिए कोई और ऑपशन हो ही नहीं सकता। इस कोर्स में ऑफिस और घर को आकर्षक लुक देने के साथ, स्पेस का बेहतर इस्तेमाल करना सिखाया जाता है. इसलिए इस कोर्स को करने के लिए कम्यूनिकेट होने के साथ-साथ इमेजिनेटिव भी होना आवश्यक है। 12वीं के बाद आप अप्लाई कर सकते हैं। इंटर्न के तौर पर आप 20 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News