लिम्का बुक अॉफ रिकार्ड में दर्ज जे.ई.ई मेन्स में 100%अंक लाने वाले छात्र का नाम

punjabkesari.in Monday, Aug 21, 2017 - 03:02 PM (IST)

नई दिल्ली : जे.ई.ई मेन्स में पहली बार 100 प्रतिशत अंक लाने वाले कल्पित वीरवाल को लिम्का बुक अॉफ रिकॉड्रर्स में जगह मिली है। उसे 360 में से 360 नंबर मिले थे। कल्पित  इस समय आईआईटी बाम्बे से इंजीनियरिंग कर रहा है।लिम्का बुक के 2018 एडिशन में एजुकेशन अचींवमेंट कैटेगरी में उसे जगह मिली है।

कल्पित को नहीं थी 100% नंबर की आशा
कल्पित ने कहा  कि मुझे यह परीक्षा उत्तीर्ण हो जाने का पूरा यकीन था लेकिन मुझे शत प्रतिशत अंक मिलने की आशा नहीं थी। इसी तरह, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में स्थान पाना भी ऐसे चीज है जिसकी मैंने कल्पना भी नहीं की थी। उनका गृह नगर  उदयपुर कोटा से 300 किलोमीटर से अधिक दूर नहीं है जो मेडिकल और इंजीनियरिंग के अभ्यर्थियों की तैयारी के लिए एक केंद्र है। 

राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षाओं में भी शीर्ष रह चुका है वीरवाल
कल्पित वीरवाल ने कक्षा 9 में भारतीय जूनियर साइंस ओलंपियाड में और 10 वीं में राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया था। वीरवाल के पिता पुष्पेंद्र वीरवाल एमबी हॉस्पिटल में नर्स हैं, जबकि मां पुष्पा सरकारी स्कूल में शिक्षक है। बड़ा भाई हार्दिक वीरवाल एम्स जोधपुर से एमबीबीएस कर रहा है। एमडीएस डायरेक्टर शैलेन्द्र सोमानी ने बताया कि लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र कुछ ही दिन में आएगा। जिसके बाद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी आवेदन किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News