करना चाहते है कुछ क्रिएटिव तो गेम डेवलपर है बेहतर करियर विकल्प

punjabkesari.in Friday, Mar 09, 2018 - 01:35 PM (IST)

नई दिल्ली : अगर आप क्रिएटिव हैं और कुछ नया करना चाहते तो आप गेम डेवलपर बनकर अपना करियर बना सकते हैं। इस इंडस्ट्री में जॉब के तो कई मौके हैं ही साथ ही फ्रीलांसिंग करने का भी बड़ा स्कोप है। मात्र 1 साल के कोर्स से ही स्किल्स डेवलप की जा सकती हैं।

इन कोर्सेस के जरिए इम्प्रूव कर सकते हैं स्किल्स
सर्टिफिकेट कोर्स (12 से 15 माह)
गेम डिजाइन डिप्लोमा (1 साल)
क्रेश कोर्स (2 माह से 6 माह)

यहां से कर सकते हैं कोर्स
एरीना एनिमेशन एकेडमी
मेक
फ्रेमबॉक्स एनिमेशन एंड विजुअल इफेक्ट्स
सेंटर फॉर रिसर्च एंड इंडस्ट्रियल स्टाफ परफॉर्मेंस

ऑनलाइन भी हैं कोर्सेस
गेम डेवलपर के लिए कोर्सेस ऑनलाइन भी मौजूद हैं। इनके जरिए आप घर में ही गेम डेवलपिंग सीख सकते हैं। इन वेबसाइट्स पर ऑफर किए जा रहे कोर्स
www.udemy.com
www.coursera.org

कौन कर सकता है

बीए, बीकॉम, साइंस या अन्य किसी स्ट्रीम से ग्रैजुएट स्टूडेंट्स भी इस कोर्स को कर सकते हैं। 12वीं तक पढ़ाई कर चुके स्टूडेंट्स भी कोर्स के लिए पात्र होते हैं।
ग्रैजुएशन में यदि किसी का टेक्निकल बैकग्राउंड है तो उसे और ज्यादा सपोर्ट मिल जाता है। 

कहां मिलेगी जॉब
स्किल डेवलप होने के बाद आप घर से ही ऑनलाइन काम शुरू सकते हैं। गेम डेवलप करके गूगल प्लेस्टोर पर अपलोड कर सकते हैं। यहां से गेम डाउनलोड होने पर आपको ऑनलाइन भुगतान प्राप्त होगा।
खुद की वेबसाइट शुरु करके फ्रीलांसिंग शुरु कर सकते हैं। आउटसोर्सिंग के जरिए काम कर सकते हैं।
दिल्ली, बैंगलुरु, हैदराबाद जैसे शहरों में बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां हैं जहां गेम डेवलपर्स की जरुरत है। आप यहां भी जॉब के लिए ट्राय कर सकते हैं। 

कमाई 
यदि आप जॉब करते हैं तो शुरुआत 12 से 15 हजार रुपए मासिक से हो जाती है। एक्सपर्ट मुदसर हसन का कहना है कि अच्छी स्किल्स डेवलप होने के बाद फ्रीलांसिंग में ही 15 से 20 हजार रुपए मासिक की इनकम हो जाती है।अनुभव होने के बाद मल्टीनेशनल कंपनियों में तेजी से ग्रोथ मिलती है। फॉरेन की कंपनियां भी बड़े पैकेज पर टैलेंटेड लोगों को हायर करती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News