सोशल मीडिया में है करियर के कई विकल्प

punjabkesari.in Monday, Feb 26, 2018 - 08:04 AM (IST)

नई दिल्ली : सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम है जो हर समय बदलता रहता है। नया होता रहता है या फिर कहें तो अपडेट होता रहता है। वैसे तो यह कई तरीके से आपके जीवन को प्रभावित करता है लेकिन फिर भी ये चार प्रमुख बातें आपके लिए बहुत सही करता है 

यह आपके ब्रांड को बनाता है और उसे चमकाने में मदद करता है। 
नए आइडिया व ट्रेंड्स आपको खोजकर देता है।
आपके काम के लिए जरूरी अटेंशन व ट्रैफिक मुहैया  कराता है। 
नए व पुराने संपर्कों से आपको गहराई तक रूबरू कराता है। 

गर्दन झुकाए फोन या लैपटॉप में घुसे लोगों को अक्सर आपने देखा होगा। मेट्रो में, कैफे में, होटल में, रेलवे स्टेशन पर, एयरपोर्ट पर या फिर किसी ऐसी जगह जहां आप सोच भी नहीं सकते। क्या आपको लगता है कि ये सभी हर वक्त फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम या व्हाट्स एप में ही उलझे रहते हैं? नहीं, ऐसा नहीं है। अब सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफार्म आपके लिए केवल मनोरंजन का साधन ही नहीं हैं बल्कि धीरे-धीरे ये आपके करियर व बिजनेस का एक जरूरी टूल भी बनते जा रहे हैं। आप नौकरी-पेशा हैं या फिर कॉरपोरेट या फिर सरकारी कामकाजी, आपके लिए सोशल मीडिया से जुड़े रहना एक बाध्यकारी नियम बनता जा रहा है। आइये जानते हैं कि सोशल मीडिया की हमारे जीवन में बढ़ती दखल को हम किस तरीके से हैंडल कर सकते हैं:- 

लिंक्डइन
सोशल मीडिया के तमाम माध्यमों में से आपके करियर व कारोबार के लिए लिंक्डइन का महत्व ही कुछ और है। यह आपके व्यवसायिक नेटवर्क को बढ़ाता है। आपके काम-धंधे से जुड़े बेस्ट प्रोफेशनल्स को आपसे कनेक्ट कराता है। इसके जरिए आप अपने नए व पुराने संपर्क तो बना ही सकते हैं बल्कि आपके संपर्कों के माध्यम से यह आपको ऐसे लोगों तक पहुंचा देता है जिन्हें जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने कंटेंट व विशेषज्ञता से जुड़े मैटीरियल को यहां पोस्ट करते रहें। इसलिए इस गंभीर, प्रोफेशनल सोशल नेटवर्क को बिल्कुल भी इग्नोर न करें। कुछ लोग इसे बस यूं ही ले लेते हैं और फिर जब जॉब बदलने की आवश्यकता होती है तो वे बेदर्दी से इसे यूज करने लगते हैं और बात आसानी से नहीं बनती, उस समय बहुत देर हो चुकी होती है। इसलिए बेहतर है कि आप इसका प्रयोग उस समय करना शुरू कर दें जब आपको इसकी ज्यादा जरूरत नहीं है। करियर मैनेजमेंट के रूप में इसका प्रयोग करें, जॉब ढूंढऩे वाले टूल के रूप में नहीं। फिर देखिए इसका मजा।  

ट्विटर
सोशल मीडिया के इस सशक्त माध्यम में कैरेक्टर्स की संख्या भले ही बढ़ा दी गई है लेकिन इसके बावजूद ट्विटर तुरंत अपने विचार शेयर करने व इंस्टेंट कनेक्शन का टूल बना हुआ है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह आपकी जरूरत व रुचि के क्षेत्रों से जुड़ी सूचनाएं आपके पास सबसे पहले पहुंचा देता है। हैशटैग के इस्तेमाल से आप अपनी पोस्ट की पहुंच को बहुत बढ़ा सकते हैं। इससे आपका व आपकी कंपनी का प्रोफाइल भी बढ़ेगा। अगर आप हैशटैग का इस्तेमाल प्रोफेशनल तरीके से करेंगे तो आपको इसका बहुत लाभ मिलेगा। अगर आपकी व्याकरण अच्छी है और आप शब्दों का बेहतर इस्तेमाल करना जानते हैं तो यह मंच आपके लिए है। बॉलीवुड के तमाम सितारे इसका इस्तेमाल खुलकर करते हैं। यह मंच कितना जरूरी है इसका अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले दिनों जब अमिताभ बच्चन के फॉलोअर्स की संख्या अचानक कम कर दी गई थी तो उन्होंने यह प्लेटफार्म छोडऩे की धमकी तक दे डाली थी। बाद में ट्विटर की एक विशेषज्ञ टीम अमरीका से भारत आई और बच्चन को इसकी कार्यप्रणाली के बारे में समझाया। 

फेसबुक
अपने यूजर्स की विशाल संख्या के कारण फेसबुक विश्वव्यापी माध्यम है संपर्क बनाने का। इसकी पहुंच इतनी बड़ी व तगड़ी है कि कंपनियां व प्रोफेशनल्स, सब इसको पसंद करते हैं। यह आपके क्षेत्र में प्रेरक संपर्कों का माध्यम बन सकते हैं। आप अपने लेख पोस्ट कर सकते हैं और दुनिया को यह बता सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं और क्या कर सकते हैं। इसके अलावा आप व्यक्तिगत प्रोफाइल बना सकते हैं। बिजनेस पेज बना सकते हैं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योंकि जो लोग आपके बारे में जानने के इच्छुक हैं उनके लिए सामग्री उपलब्ध हो सकती है। आप व्यक्तिगत अपडेट्स के अलावा अपनी प्रोग्रेस रिपोर्ट व आइडिया यहां शेयर कर सकते हैं। भले ही वे लोग आपकी वेबसाइट पर नियमित रूप से नहीं आते हैं लेकिन फेसबुक आपकी जरूरी सूचनाएं उन तक पहुंचा देती है। अगर आप फेसबुक लाइव का रणनीतिक इस्तेमाल करें तो आप अपने कारोबार व काम से जुड़े पर्दे के पीछे के तथ्यों को भी सबके सामने उजागर कर सकते हैं। यह आपको आपके उपयोक्ता तक ले जा सकता है। 

इंस्टाग्राम
यह केवल चमचमाती तस्वीरें शेयर करने का ही मंच नहीं है। यह बिजनेस बढ़ाने का भी बड़ा माध्यम बनता जा रहा है। जॉब ढूंढऩे के लिए भी इंस्टाग्राम बड़ा माध्यम है। यहां आप सुनें, देखें और संबंधित कंपनियों की कार्यप्रणाली को समझने का प्रयास करें। अलग-अलग तरह की कंपनियां क्या कर रही हैं, किस तरह के उत्पाद बाजार में आ रहे हैं और इन कंपनियों के पीछे चलने वाले दिमाग क्या सोच रहे हैं इसका अंदाज आप आसानी से इंस्टाग्राम पर लगा सकते हैं। इंस्टाग्राम पर आप जो भी कंटेंट देखते हैं वह बहुत काबिल प्रोफेशनल्स के द्वारा तैयार किया जाता है। ये लोग अपने फील्ड के मास्टर हैं। इंस्टाग्राम पर आप जो देखते हैं उसमें से बहुत कुछ ऐसा है जो बहुत ही व्यवसायिक लोग पोस्ट करते हैं। अगर आप अपने काम का प्रचार इस माध्यम से करना चाहते हैं तो आपको फायदा ही फायदा होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News