फिजियोथैरेपिस्ट बन कमा सकते है हर महीने 50,000 से 75,000

punjabkesari.in Friday, Apr 21, 2017 - 03:28 PM (IST)

नई दिल्ली : पिछले दो दशकों में देश-विदेश में फिजियोथैरेपिस्ट की मांग बढ़ती जा रही है। इसके कारण फिजियोथैरेपी के अंडर ग्रेजुएट्स कार्यक्रम के प्रति युवाओं का आकर्षण भी लगातार बढ़ता दिखाई दे रहा है। इस क्षेत्र के विशेषज्ञों का मानना है कि यदि छात्र कला और वाणिज्य की परम्परागत डिग्रियों के बजाय फिजियोथैरेपी की डिग्री लें तो उनके लिए रोजगार के अवसर ज्यादा बढ़ जाएंगे। यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ लेबर की रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य संबंधी क्षेत्रों में नौकरी की संभावनाएं तेजी से बढ़ रही हैं तथा आने वाले समय में इस क्षेत्र में 2.1 मीलियन नई जॉब की संभावनाएँ हैं।

एक फिजियोथैरेपिस्ट की हॉस्पिटल के अंदर आर्थोपेडिक डिपार्टमेंट, मानसिक तथा शारीरिक रूप अस्वस्थ बच्चों के स्कूल तथा हेल्थ इंस्टिट्यूट में माँग हमेशा बनी रहती है। इसके अलावा फिजियोथैरेपिस्ट अपना प्राइवेट क्लिनिक भी खोल सकते हैं। स्पोर्ट्स मेडिसिन में भी फिजियोथैरेपी की भूमिका महत्वपूर्ण बन गई है। इन दिनों किसी भी खेल आयोजन के दौरान मैदान में फिजियोथैरेपिस्ट की उपस्थिति उतनी ही आवश्यक मानी जा रही है जितनी कि कोच की आवश्यकता जरूरी होती है। 

इनकी डिमांड सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशो में भी है। शुरूआती दौर में किसी सरकारी अस्पताल में एक फिजियोथैरेपिस्ट 30000/- रुपए से 50000/- रुपए प्रतिमाह के बीच में कमा सकते हैं। एक निजी अस्पताल की सैलरी करीबन 40000/- रुपए से 60000/- रुपए प्रतिमाह के बीच होती है तथा एक प्रतिष्ठित नीति अस्पताल में प्रैक्टिस कर रहे फिजियोथैरेपिस्ट की कमाई 50,000/- से 75000/- रुपए प्रतिमाह होती है। अनुभव के बाद खुद की प्रेक्टिस शुरू की जा सकती हैं। इसके बाद ये हर सीटिंग पर कम से कम 1000/- से 2000/- रुपए तक चार्ज करते हैं।

कुछ अस्पतालों में फिजियोथैरेपिस्ट को पैसे उसके द्वारा देखे गए रोगियों के आधार पर प्राप्त होते हैं। पांच साल के अनुभव के बाद खुद की प्रेक्टिस शुरू की जा सकती हैं। इसके बाद ये हर सीटिंग पर कम से कम 250 से 400 रुपए तक चार्ज करते हैं।
अवधि- साढ़े चार वर्ष
पात्रता- 10 + 2 या समकक्ष (फिजिक्स , केमिस्ट्री , इंग्लिश और बायोलॉजी में 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ)
कोर्स करने में फीस
ट्यूशन फी -45000/- से 55000/- रूपये प्रति वर्ष
एडमिशन फीस- 10000/-
अन्य फीस- 3500/- से 4500/-

कहां से करें कोर्स
भारत में 250 कॉलेजेस बैचलर इन फिजियोथेरेपी की पढ़ाई करते है लगभग 50 कॉलेजेस मास्टर्स इन फिजियोथेरेपी का कोर्स करते है ।
नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ रिहेबिलिटेशन ट्रेनिंग एंड रिसर्च, उड़ीसा
नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर द आर्थियोपेडिकली हैंडीकैन्ट, कलकत्ता
इंस्टिट्यूट ऑफ फिजिकली हैंडीकैंट, नई दिल्ली
पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च, चंडीगढ़
सांचती कॉलेज ऑफ फिजियोथैरेपी, पुणे
रविनैय्यर कॉलेज ऑफ फिजियोथैरेपी, वर्द्धा
वीपीएसम कॉलेज ऑफ फिजियोथैरेपी, नागपुर
एसएसबी कॉलेज ऑफ फिजियोथैरेपी, अहमदाबाद
के. एम. पटेल इंस्टिट्यूट ऑफ फिजियोथैरेपी, गोकुल नगर
डॉ. डीवाई पटेल कॉलेज ऑफ फिजियोथैरेपी, पुण


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News