करें यह पार्ट टाइम जॉब्स, नहीं बनेंगे किसी पर बोझ

punjabkesari.in Tuesday, Feb 21, 2017 - 07:45 PM (IST)

नई दिल्ली : अगर आप बारहवीं के बाद अपने मां-बाप के ऊपर बोझ नहीं बनना चाहते और अपना समय भी खराब नहीं करना चाहते तो अाप पार्ट टाइम जॉब ढूढ़ते हैं। हम आपको बता रहे हैंं एेसी ही कुछ पार्ट टाइम जॉब्स के बारे में। इन जॉब्स की मदद से आप अपनी पढ़ाई का खर्चा खुद ही निकाल सकते है। 

कंटेंट राइटिंग
अगर आप अच्छा लिखते हैं तो आप कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं। ये काम आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। अपने खाली समय में 2-3 घंटे लगाकर आप इतना कमा सकते हैं जिससे आप अपनी पढ़ाई का खर्च उठा सकें।

कंटेंट एडिटर
अगर आपकी भाषा पर अच्छी पकड़ है तो आप कंटेंट एडिटर की जॉब भी कर सकते हैं। आपको बस किसी वेबसाइट के कंटेंट को पोस्ट करने से पहले उसमें भाषा से संबंधित कमियों को सुधारना होगा।

सोशल मीडिया असिस्टेंट
इस नौकरी में आपको कंपनियों का सोशल मीडिया अकाउंट संभालना होगा और साथ ही साथ उनके कंटेंट को मैनेज भी करना होगा। आप इसे पार्ट टाइम कर सकते हैं। इससे आपका पूरा दिन इसमें नहीं निकलेगा और आपकी पढ़ाई का खर्च भी आराम से निकल जाएगा।

गेस्ट सर्विस कोऑर्डिनेटर
इसमें आपको क्लाइंट से डील करना और उनकी समस्याएं सुलझाना होगा। ध्यान रहे अपने काम के दौरान आपको क्लाइंट के सामने कंपनी की अच्छी छवि भी प्रस्तुत करनी है। अगर आपमें ये क्षमता है तो आप इस काम के जरिए पर्यटन, होटल, इंवेंट जैसे क्षेत्रों से जुड़ सकते हैं।

ऑनलाइन रिसर्चर
कई बिजनेस हाउसेस के एक्जीक्यूटिव्स के पास खुद रिसर्च करने का समय नहीं होता। ऐसे में वो लोगों को इस काम के लिए नियुक्त करते हैं। अगर आपकी सामान्य ज्ञान पर अच्छी पकड़ है साथ ही साथ रिसर्च करने के शौकीन हैं तो आप ये काम कर सकते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News