Maths में आएंगे स्कोरिंग मार्क्स, अपनाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Dec 09, 2017 - 02:18 PM (IST)

नई दिल्ली : बोर्ड परीक्षाओं के शुरु होने में कुछ ही महीने बाकी हैं। स्टूडेंट्स मन लगा कर परीक्षा की तैयारियों में लगे हुए है। बोर्ड एग्जाम से पहले ज्यादातर स्टूडेंट्स को मैथ्स से सबसे ज्यादा डर लगा रहता है। वे आखिरी समय तक  मैथ्स विषय की तैयारी करने में लगे रहते है ताकि वह बाकी सब्जेक्ट्स की तरह मैथ्स में भी अच्छे मार्क्स ला सकें, लेकिन अगर आप योजना के  बना कर तैयारी करते है तो आप आसानी से बिना किसी दिक्कत के मैथ्स के कठिन से कठिन सवालों का हल कर सकेंगे। अगर आपको भी मैथ विषय से डर लगता है तो आइए जानते है कि किस तरह मैथ की तैयारी कर उसमें अच्छे मार्क्स ला सकते है।

अगर आप गणित में किसी टॉपिक को नहीं समझ पा रहे हैं, तो उसे छोड़कर आगे बढ़ने के बजाए उसी पर फोकस करें। यदि किसी टॉपिक को समझने में आपको काफी परेशानी आ रही है तो उसे छोड़ें नहीं। यह कभी नहीं सोचें कि इसे छोड़कर दूसरे चैप्टर को पढ़ना बेहतर रहेगा।

गणित के सारे चैप्टर एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं। अगर आप पहले वाला कोई चैप्टर छोड़ेंगे तो आगे के चैप्टर में आपको और कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए थोड़ी और मेहनत करके पहले जो चैप्टर हाथ में है, उसे तैयार करें।

किताबों में दिए गए उदाहरण को जरूर हल करें, क्योंकि परीक्षा में इन उदाहरणों के आधार पर कई सवाल पूछे जाते हैं। इसको हल करके देखेंगे तो आपको यह समझ मे आ जाएगा कि उस चैप्टर के सवाल कैसे होंगे

किताब के अलावा आप उदाहरणों को समझने के लिए डीवीडी, सीडीज, ऑडियो कैसेट्स का सहारा भी ले सकते हैं। चैप्टर की शुरुआत में आसान सवालों को बनाएं. स्टेप दर स्टेप आप कठिन सवालों को भी हल करने लगेंगे। गणित किताब को पढ़ने से ज्यादा बेहतर उसकी प्रैक्टिस करना होता है।

कोई अगर आपको गणित के कोई सवाल समझाने या हल करने के लिए कहे तो तुरंत उसके लिए तैयार हो जाएं। आप जितनी प्रैक्टिस करेंगे, उतना ही आपके लिए फायदा होगाआप जब किसी को बताने का प्रयास करेंगे तो आप खुद भी उसे बेहतर तरीके से समझने लगेंगे।

हमेशा अपने सॉल्यूशन को साफ-सुथरा रखें. इससे आप सवाल बनाते समय कंफ्यूज नहीं होंगे। फॉर्मूला याद रखना गणित में सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर आपको वह याद नहीं है तो आपका समय भी बर्बाद होगा और आप सवाल हल भी नहीं कर पाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News