इन फील्ड्स में बनाएं करियर, नहीं पड़ती ज्यादा पढ़ाई की जरुरत

Wednesday, February 14, 2018 1:05 PM
इन फील्ड्स में बनाएं करियर, नहीं पड़ती ज्यादा पढ़ाई की जरुरत

नई दिल्ली : बहुत साल पहले एक वक्त था जब एक अच्छी नौकरी पाने के लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़ना पड़ता था। कई लोगों का ज्यादातर समय पढा़ई करने और नौकरी की तलाश करने में ही निकल जाता था,लेकिन बढ़ते आधुनिक समय में सबकुछ बदल गया है। बढ़ते वक्त के साथ - साथ रोजगार के अवसर भी बढ़े है। आज कई नौकरियां एेसी है जहां केवल 12वीं क्लास पास होना ही काफी है। अगर आप भी 12वीं के बाद आगे पढ़ना नहीं चाहते तो आइए जानते है कि आप कौन सी फील्ड्स में आसानी से अपना करियर बना सकते है। 

कमर्शियल पायलट
कमर्शियल पायलट बनने के लिए कठिन ट्रेनिंग की जरूरत होती है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास कितनी डिग्रियां हैं। किसी भी फ्लाइंड ट्रेनिंग सेंटर से डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आप पाइलट बन सकते हैं। क्लास-12 के बाद ट्रेनिंग के लिए एयर फ्लाइंग स्कूल जॉइन कर सकते हैं। कमर्शल पाइलट बनने के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स के साथ 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होने की योग्यता चाहिए। कमर्शियल पायलट की सैलरी 1.5 लाख से 6 लाख प्रति माह हो सकती है।

फ्लाइट अटेंडंट
अधिकतर लोगों की धारणा होती है कि फ्लाइट में काम करने वाले लोगों की सैलरी काफी अच्छी होती है और यह धारणा काफी हद तक सही भी है। फ्लाइट अटेंडंट्स बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होना है, साथ ही आपकी अंग्रेजी और हिंदी भाषा पर अच्छी कमांड होनी चाहिए। एक फ्रेशर फ्लाइट अटेंडंट को 20,000-25000 की सैलरी प्रति माह मिलती है जो बढ़कर 50,000 तक जा सकती है।

वेब डेवलपर
वेब डेवलपर की आज के समय में काफी डिमांड है। अधिकतर संस्थानों और कंपनियों की वेबसाइटें होती हैं और वह अपना काम करने के लिए ज्यादातर सोशल मीडिया पर निर्भर होते हैं। इसके लिए किसी बैचलर डिग्री की जरूरत नहीं है, बस वेब और प्रोग्रामिंग स्क्रिप्ट में महारत हासिल होना ही काफी है।वेब डेवलपर बनकर आप भले ही 8000-10000 की धीमी शुरुआत करें लेकिन अगर आपकी स्किल अच्छी है तो 5-7 साल के अनुभव के बाद आप हर महीने 80,000 से 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

रियल एस्टेट ब्रोकर
रियल एस्टेट बहुत ही फायदे वाला प्रफेशन है, अगर प्रॉपर्टी की कीमतें किसी कारण से गिर जाए, तभी घाटा हो सकता है। रियल एस्टेट ब्रोकर बनने के लिए जमीन के क्रय-विक्रय से संबंधित कानूनी जानकारी होनी चाहिए और साथ ही साथ थोड़ी सी स्मार्टनेस। आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करेगी कि आप किस शहर या जगह पर अपना काम कर रहे हैं और वहां प्रॉपर्टी रेट्स क्या हैं। वैसे अंदाजन, आप हर एक डील पर कम से कम लाखों रुपए कमा सकते हैं।

बारटेंडर
शहरों में तेजी से बार और पब खुल रहे हैं इसलिए बारटेंडर्स की डिमांड भी काफी तेजी से बढ़ रही है। बारटेंडर बनने के लिए कोई शॉर्ट टर्म का कोर्स कर सकते हैं। बारटेंडर बनने के लिए एनर्जेटिक स्प्रिट और ड्रिंक्स मिक्स करने की आर्टआती हो, बस और क्या चाहिए। 

सोशल मीडिया मैनेजर
सोशल मीडिया के जमाने में हर कंपनी में सोशल मीडिया मैनेजरों की डिमांड बढ़ गई है। इसके लिए आपको किसी भारी-भरकम डिग्री की आवश्यकता नहीं है, बस आपको पता होना चाहिए कि सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कैसे और किस तरह किया जाए कि आपकी कंपनी को फायदा पहुंचे। सोशल मीडिया मैनेजर के तौर पर आपकी सैलरी 10,000 से लेकर 60,000 प्रति महीने हो सकती है।

शेफ
हो सकता है कि आपको खाना बनाने में बहुत मजा आता हो तो क्यों न आप इसे अपना करियर ही बना लें? किसी अच्छे रेस्टोरेंट में शेफ बनने के लिए आप कोई शॉर्ट टर्म डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। इससे आप बड़े-बड़े रेस्टोरेंट के बिजी किचन में काम करने के लिए बिल्कुल ट्रेन्ड हो जाएंगे।
 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन