करियर में आगे बढ़ने के लिए ध्यान रखें यह बातें

Wednesday, September 13, 2017 5:30 PM
करियर में आगे बढ़ने के लिए ध्यान रखें यह बातें

नई दिल्ली : कई बार एेसा होता है कि हम ना चाहते हुए भी करियर में पिछड़ जाते है। एेसा महसूस होता है कि सब कुछ होते हुए भी किसी ना किसी बात की कमी है। मेहनत के बावजूद कई बार लोग करियर के उस मुकाम पर नहीं पहुंच पाते जहां उन्हें होना चाहिए। लेकिन कई बार लोगों को इसका कोई कारण समझ ही पाते और करियर में आगे बढ़ने के लिए ना ही कुछ कर पाते है। अगर आप भी अपने करियर में आगे बढ़ना चाहेत है तो बस कुछ बातों ता ध्यान रख कर करियर में आगे बढ़ सकते है।

एक्सीलेंस है जरूरी
आपको लगता हो कि आप अपने ऑफिस में सबसे ज्यादा क्वॉलिफाइड हैं। आपके अकेडमिक्स बेहद स्ट्रॉन्ग हैं, लेकिन जब तक काम में एक्सिलेंस नहीं लाएंगे ये सब बेकार हैं। किताबी ज्ञान से निकल कर खुद को अपनी फील्ड और प्रोफाइल के अनुसार और अधि‍क दक्ष बनाएं। 

ईमानदार रहें
आप अपने करियर के प्रति ईमानदार रहें। कभी भी खुद को लेकर शेख‍ियां न मारे और न ही अपने काम की डींगें हांकें। ऐसा करने से लोगों को या आपके बॉस को आपसे उम्मीदें बढ़ जाएंगी और अगर आप उन उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए, तो यह आपके हक में नहीं होगा।  

ओवर एंबिशियस
महत्वकांक्षी होना ठीक है, लेकिन अपनी महत्वकांक्षाओं के लिए अगर आप दूसरों को ताक पर रखेंगे तो यह आपके लिए कुछ पलों का सुकून या संतोष तो ला सकता है, लेकिन करियर में ऊंची उड़ान नहीं दे सकता। महत्वकांक्षी होना अच्छा है, लेकिन इसके लिए पॉलिटिक्स अपना कर दूसरों की टांग खींच कर आगे बढ़ना ठीक नहीं। 

खुद को बदलें
कई बार हम एक ही कंपनी में लंबे समय तक एक ही तरह का काम करने में ही संतोष तलाश लेते हैं, लेकिन यह आपके करियर के लिए नुकसानदेय हो सकता है। एक ही कंपनी में रहना ठीक है, लेकिन कुछ नया न सीखना या करना बेहद खतरनाक। खुद को अप टू डेट रखना बेहद जरूरी है।  इसलिए नई-नई तकनीक और वक्त के साथ खुद में बदलाव करते रहें। 

आत्मविश्वास है बेहद जरूरी
आपने भले ही काफी कुछ सीख लिया हो, काफी अच्छी श‍िक्षा ली हो और आप कई मायनों में दूसरों से बेहतर हों, लेकिन अगर आपमें आत्मविश्वास नहीं, तो यह सब बेकार साबित हो सकते हैं।  इसलिए जरूरी है कि अपने अंदर आत्मविश्वास बनाए रखें। आत्मविश्वास होगा तभी आपके बॉस या दूसरे लोग आप पर विश्वास जता पाएंगे।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!