करियर में सफल होेने के लिए ध्यान रखें यह बातें

punjabkesari.in Friday, Oct 20, 2017 - 12:29 PM (IST)

नई दिल्ली : हम सभी अपनी प्रोफैशनल लाइफ मेें आगे बढ़ना चाहते है, ताकि हम अपने करियर में सफल हो सकें । इस लिए कई बार करियर में आगे बढ़ने के चक्कर में बहुत सारी गलतियां कर बैठते है जिनका हमें पता ही नहीं चलता। लेकिन जाने अनजाने में की गई इन गलतियों का असर हमारे करियर पर भी होता है। इसलिए करियर में आगे बढ़ने के लिए इन गलतियों से बचना चाहिए ताकि करियर में सफलता प्राप्त कर सकें

स्वीकार करें अपनी गलती
अगर सच में अपनी गलतियों से सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले गलतियां स्वीकार करना सीखें। ऐसा करना सीखने की ओर पहला कदम होगा। हमारे अंदर इतना साहस होना चाहिए कि हम अपनी गलतियों को दूसरों के सामने स्वीकार कर सकें। गलतियों से बचने के लिए बहाने और अपना बचाव करने की कोशिश बिल्कुल ना करें। ऐसा करना भविष्य में आपको नुकसान दे सकता है।

अपने काम में सुधार लाना
अगर आपकी गलतियां लगातार सामने आ रही हैं तो जाहिर है कि आपको सुधार की जरूरत है। सबसे पहले ये समझने की कोशिश करें कि आपसे गलती कहां हुई है और फिर हल निकालने की कोशिश करें। गलती करने के बाद गलती सुधारने की कोशिश न करना दोबारा गलती करने के बराबर है।

दूसरों से मदद लें
अपनी गलती को सुधारने के लिए दूसरों की मदद लेते वक्त शर्म महसूस ना करें। सामने वाला आपके बारे में क्या सोचेगा ये ना सोचें। हम सभी को मार्गदर्शन के लिए किसी मेंटर या अनुभवी व्यक्ति की आवश्यकता होती ही है। हम उनके अनुभवों से सीख ले सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News