बेहतरीन करियर पाने के लिए रखें इन बातों का रखें ध्यान

Monday, November 13, 2017 5:35 PM
बेहतरीन करियर पाने के लिए रखें इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली : आज के बढ़ते कंपीटिशन के दौर में हर कोई अपने जीवन में आगे बढ़ने और एक बेहतरीन करियर बनाने का सपना देखता है। व्यक्ति इसलिए पूरे मन से और मेहनत के साथ आगे बढ़ना चाहता है। लेकिन कई बार इस रास्ते पर चलते समय जिदंगी में कई सारे उतार चढ़ाव आते और कई सारी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है। इसके लिए हमें पूरी तरफ इन मुश्किलों का सामना करने और हर समय आगे बढ़ने के लिए तैयार रहने की जरुरत है । इसलिए बेहतरीन करियर बनाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है

ऐकडेमिक योग्यता 
कोई भी क्वॉलिफिकेशन चाहे वो दुनिया के किसी भी नामी इंस्टिट्यूट से ली गई हो, एक सफल जिंदगी और पेशे के लिए काफी नहीं है। एक अच्छी ऐकडेमिक योग्यता किसी फील्ड में एंट्री करने के लिए बहुत जरूरी है।

एक पर रहें फोकस
मैनेजमेंट के क्षेत्र चाहे वो मार्केटिंग हो या फाइनेंस, ब्रैंडिंग या पोजीशनिंग, प्रॉडक्शन या इंजिनियरिंग, कॉमर्स या लॉ हो, कोई भी इन सभी कोर में माहिर नहीं हो सकता। करियर में मुकाम बनाने के लिए आपको कंपनी की सीमाओं में रहकर न केवल आधिकारिक मूल बातों का ज्ञान होना चाहिए बल्कि यह जरूरी है कि आपको बाकी और फील्ड के हारे में भी अच्छी जानकारी हो।

इंडस्ट्री और ऐकडेमिक्स में तालमेल
एक बेहतरीन करियर के निर्माण के लिए, यह जरूरी है कि आप एक लीडर की तरह इंडस्ट्री और अकैडमिक्स के साथ एक अच्छा तालमेल बैठाएं। यह तालमेल आपके विकास के लिए एक अच्छी सामग्री की तरह है। इसके अलावा, यह कंपनी के अंदर और बाहर दोनों में एक अलग पहचान बनाता है।

अपने आपको प्रेजेंट करें
अनुभव, वास्तविकता से अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है। हाल के समय के अनुसार, अनुभव ही वास्तविकता है। जो अपने बिजनस को लीड करता है या जिसमें उसका हिस्सा होता है, वह अपने बिजनस का हर तरह से ध्यान रखता है। एक अच्छे करियर के लिए कम्युनिकेशन और प्रेजेंटेशन स्किल उसे ऊपर ले जाने के लिए जरूरी है। जो आत्मविश्वास के साथ अपनी बात रखते हैं, वे लोगों पर अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहते हैं।

ज्ञान और हुनर
आमतौर पर, अकाउंटेंट अकाउंटिंग तक, टेक्नॉलजी इंजिनियरों तक, वकील कानून तक तभी सीमित है, जब तक वे अपने संबंधित क्षेत्रों में टिके हुए हैं। बिजनस के लिए एकीकृत ज्ञान आज की आवश्यकता है। कोई भी स्पेशलाइजेशन एक स्थायी वृद्धि के लिए किसी भी फील्ड में टॉप पर नहीं ले जा सकता। यह जरूरी है कि एक व्यक्ति को अपनी शैक्षणिक विशेषज्ञता के दायरे से ज्यादा ज्ञान प्राप्त करते रहना चाहिए। वैश्वीकरण को देखते हुए आज आपको आईटी, लॉ और फाइनेंस के डोमेन में ज्ञान का एक अच्छा मिश्रण प्राप्त करना बहुत जरूरी हो गया है।

जिम्मेदारियों के लिए तैयार रहें 
आंत्रप्रन्योर को एक बिजनेस लीडर की जरूरत होती है। जो एग्जिक्युटिव अपने प्रमोटर और सीनियर्स के समय की बचत करने में मदद करते हैं, उन्हें हमेशा प्रमोशन में वरीयता मिलती है।

साथ मिलकर चलें
संगठन में एकल खिलाड़ियों के लिए कोई जगह नहीं होती। टीम वर्क और व्यक्तिगत संबंध करियर के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!