जॉब इंटरव्यू देने से पहले फॉलो करें ये टिप्स ,जॉब पाने में होगी आसानी

punjabkesari.in Monday, Mar 12, 2018 - 05:50 PM (IST)

नई दिल्ली : किसी भी जॉब को पाने के लिए इंटरव्यू आखिरी पड़ाव होता है । इसलिए जॉब को पाने के लिए इंटरव्यू में पास होना बहुत जरुरी है। पासआउट होने के बाद हर कोई चाहता है कि उसे जल्द से जल्द अच्छी जॉब मिल जाए। इंटरव्यू एक ऐसा प्रोसेस है, जिसके जरिए एंप्लॉयी और एंप्लॉयर दोनों ही एक दूसरे को बेहतर तरीके से समझते हैं। इंटरव्यू से ही नियोक्ता यह फैसला लेता है कि किस व्यक्ति को जॉब के लिए चुना जाएं। इसलिए इंटरव्यू के लिए जाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है ताकि अाप उस जॉब  के काबिल बन सकें।

ड्रेसिंस सेंस 
आप जब इंटरव्‍यू देने के लिए जाते हैं तो नियोक्‍ता सबसे पहले आपके ड्रेसिंग सेंस को ही नोटिस करता है।इसलिए इंटरव्‍यू के समय ड्रेसिंग सेंस का जरूर ध्‍यान रखें, क्‍योंकि हमेशा कहा जाता है 'फर्स्‍ट इम्‍प्रेशन इज लास्‍ट इम्‍प्रेशन'।

समय का ध्यान रखें 
इंटरव्‍यू के लिए समय पर पहुंचना बहुत जरूरी होता है, इसलिए इंटरव्‍यू देने जाने से पहले एड्रेस और रूट की पूरी जानकारी ले लें। इंटरव्‍यू टाइम से हमेशा 10-15 मिनट पहले पहुंचे, क्‍योंकि नियोक्‍ता आपके लिए इंतजार करे, इससे अच्‍छा होगा की आप इंतजार कर लें।

ध्यान से सुनना और सजग रहना 
इंटरव्यू के दौरान आपके लिए इससे खराब बात और कुछ नहीं हो सकती कि आप साक्षात्कारकर्ता से उनका प्रश्न दोबारा दोहराने के लिए कहें वो भी तब जब आपका खुद का ध्यान कहीं और था। आपके जरा से ध्यान भटकाने से कहीं ऐसा न हो कि आप अयोग्य करार दिए जायें। अधिकांश इंटरव्यू सामान्यत: 15 मिनट से अधिक नहीं चलते और एक घंटे से ज्यादा तो बिल्कुल नहीं। इसलिए उस छोटे से समय के दौरान संवाद पर ध्यान बनाये रखें और सकारात्मक रहें।

पहले से कर लें कंपनी के बारे में रिसर्च 
इंटरव्‍यू देने जाने से पहले उस कंपनी और जिस जॉब के लिए इंटरव्‍यू दे रहे हैं, उसके बारे में पूरा रिसर्च कर लें, क्‍योंकि नियोक्‍ता हमेशा चाहता है कि वो ऐसे लोगों को नौकरी पर रखे जो पहले से काम की जानकारी रखते हो और उसके लिए तैयार हों।

सवाल पूछें 
इंटरव्‍यू का ख्‍याल आते ही दिमाग में यह बात आती है कि नियोक्‍ता आपके ऊपर सवालों की बौछार करेगा और आप जवाब देंगे, लेकिन इंटरव्‍यू का मतलब यह नहीं होता है। जब भी आज इंटरव्‍यू देने जाएं कंपनी या आपके जॉब प्रोफाइल के बारे में जो भी सवाल आपके दिमाग में आए उनको नियोक्‍ता से जरूर पूछे। हालांकि इस दौरान संयम का पूरा ख्‍याल रखें।

झूठ बोलने से बचें 
यदि आप अच्छा खाना बनाना नहीं जानते हैं तो कभी मत बोलिये कि आप एक बहुत अच्छे कुक हैं। इंटरव्यू के दौरान आपकी सहमति आवश्यक है परंतु इसका कतई मतलब यह नहीं है कि आप झूठ बोलें या फिर अपने तजुर्बे तथा अपनी काबिलियत से समझौता करें। झूठ बोलने से अच्छा है कि किसी प्रश्न का उत्तर यदि
आप नहीं में देना चाहते हैं तो विश्वास के साथ दें तथा कोशिश करें कि अपनी नहीं के लिए आवश्यक तर्क जरुर दें।

रिज्‍यूम का एक्‍सट्रा प्रिंट अपने साथ रखें 
इंटरव्‍यू देने जाने से पहले भले ही आपने अपना रिज्‍यूम कंपनी को भेजा हो, लेकिन इसके बावजूद रिज्‍यूम की एक्‍सट्रा कॉपी हमेशा अपने साथ लेकर जाएं

नियोक्ता से न हों फ्रेंडली
हमेशा एक बात का ध्यान रखें कि जब भी आप इंटरव्यू देने जाए इस दौरान अनुशासन में रहें। कोई भी नियोक्ता आपका दोस्त नहीं होता है. अगर आप किसी नियोक्ता को पहले से जानते भी हैं, तब भी इंटरव्यू के दौरान उसके साथ ज्यादा फ्रेंडली होने की कोशिश न करें।  फाइनल इंटरव्यू के लिए बुलाए जाने पर ज्यादातर उम्मीदवार कैजुअल बर्ताव करते हैं, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका सेलेक्शन हो और आपको फाइनल इंटरव्यू में रिजेक्ट न किया जाए, तो इसके लिए कभी भी नियोक्ता से इस दौरान ज्यादा फ्रेंडली न हों और डेकोरम बनाए रखें। 

बैठने का रखें ध्यान 
इंटरव्यू के दौरान सही प्रकार से बैठने का बहुत महत्व है। कमर को सीधा रखें और शांत बैठें। आवश्यकतानुसार संवाद की गति को बनाये रखने के लिए थोड़ा
आगे भी झुक सकते हैं परंतु बहुत अधिक नहीं। साक्षात्कारकर्ता को ध्यान से सुनें तथा नजर मिलाकर बात करें। यदि आप संवाद के दौरान दायें बायें देखेंगें तो इससे यह संदेश जायेगा कि आपमें विश्वास की कमी है और यह आपके लिए नकारात्मक हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News