जॉब छोड़ रहे है तो ध्यान रखें यह बातें

punjabkesari.in Friday, Sep 01, 2017 - 06:43 PM (IST)

नई दिल्ली : हर कोई अपनी नौकरी में आगे बढ़ना चाहता है इसलिए  करियर में आगे बढ़ने के लिए समय पर नौकरी बदलना जरुरी हो जाता है ,लेकिन जब भी आप पुरानी नौकरी छोड़ें उसे हमेशा एक 'हैप्पी नोट' पर ही छोड़ें।  एक अच्छा करियर  बनाने के लिए  आपको अपनी पाने के लिए आपका पिछली नौकरियों में की गई गलतियों से सीखना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में जानिए क्या हैं वो गलतियां जोकि जॉब चेंज करते वक्त आपको कभी नहीं करनी चाहिए 

जॉब रोल
जब भी आप अपनी नई जॉब के लिए सीवी आगे भेजें तो उसमें अपनी मौजूदा कंपनी में जॉब रोल को लेकर सोच समझ कर लिखें। अगर आप अपने सीवी में कोई भी बात झूठ या फिर घुमा-फिरा  कर लिखते हैं तो उसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है। आज के समय में ज्यादातर नियोक्ता थर्ड-पार्टी से वेरीफिकेशन कराते हैं। इसलिए जितना हो सके सीवी में दी गई जानकारियों को सही लिखे।

बना कर रखें
हर एक ऑफिस में कुछ ऐसे लोग मौजूद होते हैं, जिनसे आपकी कभी नहीं बनती। जॉब बदलते वक्त आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि पुराने ऑफिस के साथियों से रिश्ते खराब करने से किसी का करियर नहीं बनता, इसलिए ध्यान रहे जब भी आप जॉब छोड़ें तो पुरानी कंपनी के किसी भी कर्मचारी के साथ मन में कोई भी गिला शिकवा न रखें।

बॉस से रखें कॉन्टैक्ट
बॉस आपको जॉब दिलाने में अहम रोल प्ले करता है, इसलिए नौकरी करते वक्त और यहां तक की छोड़ते वक्त भी बॉस से रिलेशन खराब नहीं करने चाहिए। नौकरी छोड़ते वक्त पुरानी कंपनी के बॉस से कभी भी संपर्क न तोड़ें, क्योंकि वो आपकी ग्रोथ में मदद कर सकता है।

कंपनी की चीजें लौटा कर जाएं
आपने कंपनी से जो कुछ भी अपने नाम से इश्यू करवाया है, उसे निश्चित तौर पर वापस करें। कंपनी में जो चीज आपकी नहीं है उसे ले जाने की कोशिश कभी न करें। बहुत सी कंपनियां अपने यहां से जुड़ी हुई चीजें (आईडी कार्ड, पेन ड्राइव, लैपटॉप आदि) को ले जाने की इजाजत नहीं देती है। इसलिए नौकरी छोड़ते वक्त हमेशा कंपनी की चीजों को लौटा कर जाएं।

आखिरी दिन बताएं
मौजूदा कंपनी में जॉब छोड़ने की बात से आपको अपने बॉस से पॉजीटिव या फिर नेगेटिव दोनों ही प्रतिक्रियाएं मिल सकती हैं। अगर आप चाहते हैं कि सारे काम सुख-शांति से हो जाएं, तो इसके लिए आपको अपने आखिरी वर्किंग डे के दिन जॉब छोड़ने की बात बतानी चाहिए। साथ ही आप सोशल मीडिया पर भी ये जानकारी शेयर कर सकते हैं और इस दौरान पुरानी कंपनी की थोड़ी सी तारीफ भी आपका काम आसान बना सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News