जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग को मिला 10 लाख का अनुदान

Monday, November 13, 2017 1:42 PM
जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग को मिला 10 लाख का अनुदान

 

नई दिल्ली : रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड विंटर स्पोर्ट्स के लिए 10 करोड़ रुपये अनुदान की घोषणा की है। यह कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थित एक एडवेंचर संस्थान है। आधिकारिक प्रवक्ता ने यहां बताया कि केंद्रीय मंत्री जिले के पहलगाम क्षेत्र में स्थित संस्थान के तीसरे कार्यकारी परिषद की आठवीं बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं और इसी दौरान उन्होंने यह घोषणा भी की।

उन्होंने बताया कि राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी इस बैठक में मौजूद थीं। यह बैठक 10 साल के अंतराल पर आयोजित हुई है।  प्रवक्ता ने बताया,‘’रक्षा मंत्री और कार्यकारी परिषद की अध्यक्ष निर्मला सीतारमण ने संस्थान के प्रबंधन को यह निर्देश दिया कि वह स्थानीय पर्यटन और शैक्षणिक विभागों के साथ मिलकर छात्रों के बीच माउंटेनियरिंग और अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स को लोकप्रिय बनाने के लिए काम करें। संस्थान की जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्होंने 10 करोड़ रुपये अनुदान की घोषणा की।‘’  

इस मौके पर बात करते हुए मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने स्कूली बच्चों के बीच एडवेंचर स्पोर्ट्स और माउंटेनियरिंग को लोकप्रिय बनाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि इससे बच्चे राज्य को बेहतर तरीके से जान पाएंगे। एडवेंचर स्कूल के प्रबंधन से महबूबा ने कहा,‘’पहाड़ी राज्य के नागरिक होने की वजह से हमारे युवाओं को पर्वतारोहण में दक्ष होना चाहिए और इसके लिए आपके ऊपर एक बड़ी जिम्मे  दारी है।‘’इस बैठक में पैराग्लाइडिंग और व्हाइट वाटर राङटिंग में पाठ्यक्रम शुरू करने का फैसला किया गया है। प्रत्येक पाठ्यक्रमों में 20 छात्र होंगे।  इसके अलावा प्रवक्ता ने बताया कि कार्यकारी परिषद ने संस्थान के वित्तपोषण के पैटर्न में बदलाव करने की मंजूरी दे दी है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!