इंटरव्यू के दौरान इन गलतियों के कारण रुक सकता है आपका सिलेक्शन

punjabkesari.in Friday, Oct 13, 2017 - 06:22 PM (IST)

नई दिल्ली : इंटरव्यू किसी भी नौकरी को पाने का महत्वपूर्ण पड़ाव होता है। इंटरव्यू के बाद ही कोई कंपनी किसी व्यक्ति को चुनती है। लेकिन इंटरव्यू का नाम सुनते है कई सारे लोग घबरा जाते है और जाने -अनजाने में कई एेसी गलतियां कर बैठते है जिसका उनके करियर पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए जरुरी है कि इंटरव्यू  को दौरान की जाने वाली इन लतियों का ध्यान रखा जाएं ताकि आप आसानी से इसमें सफल हो सकें। आइए जानते है इंटरव्यू के दौरान की जाने वाली इन गलतियों के बारे में

सवाल न पूछना
अक्सर देखा जाता है कि लोग इंटरव्यू के समय घबराते अथवा कतराते हुए नजर आते है। जो उन्हें सिलेक्शन में बाहर का रास्ता दिखाने का काम करता है।  इंटरव्यू कभी भी एकतरफा अर्थात वन साइडेड नहीं होना चाहिए। आप भी कोशिश करे कि इंटरव्यू प्रक्रिया में आपके द्वारा भी नियोक्ता से सवाल जवाब किये जाएं, क्योंकि यह आपके आत्मविश्वास को जगाता है। अतः सकारात्मक परिणाम के लिए सवाल पूछना जरूरी है।

पूर्ण तैयारी से न जाना
लोग अक्सर हर चीज जल्द से जल्द पाने के चक्कर में कई दफा आधी-अधूरी तैयारी के ही चले जाते है। जिनका खामियाजा उन्हें इंटरव्यू के दौरान भुगतना करना पड़ता है। कहा जाता है कि अधूरा ज्ञान या जानकारी खतरनाक होती है। अतः आप नौकरी पाना चाहते है, तो अच्छी तरह रिसर्च और सोच-विचार कर ही इंटरव्यू देने जाएं। 

पुरानी नौकरी को बुरा न बताएं
अधिकतर लोग अपनी पुरानी नौकरी की बुराई नियोक्ता के सामने करने लगते है, जो कतई भी ठीक नहीं है, अगर आप चाहते है, कि नौकरी के लिए आपका सिलेक्शन हो जाएं, तो आप ऐसा न करे। क्योंकि इससे नियोक्ता की नजरो में आपका व्यक्तित्व खराब होता है और आप सकारात्मक से नकारात्मकता में परिवर्तित हो सकते है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News