इंटरनेट के इस्तेमाल से घर बैठे कर सकते है ऑफिस से ज्यादा अर्निंग, जानें कैसे

punjabkesari.in Saturday, Jun 17, 2017 - 02:57 PM (IST)

नई दिल्ली : हम में बहुत सारे लोग एेसे होगें जिन्हें अॉफिस  में बैठ कर काम करना बिल्कुल नहीं पसंद होता लेकिन फिर भी मजबूरी के चलते अॉफिस में बैठ कर काम करना पड़ता हैं। लेकिन हम में से  हर किसी में कोई न कोई टैलेंट होता ही है। किसी को फोटोग्राफी पसंद होती है तो कोई कुकिंग, वेब प्रोग्रामिंग डिजाइनिंग जैसे प्रोफेशन में परफेक्ट होता है लेकिन कई बार  इसके लिए सही प्लेटफॉर्म और कीमत नहीं मिल पाती है। लेकिन अगर आपके पास  यह टैलेट हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती हैं। क्योंकि  इंटरनेट की दुनिया में आपके इस टैलेंट के कद्रदानों की कमी नहीं है। अगर आपके पास इस तरह का कोई खास टैलेंट है तो ऑनलाइन मार्केट में कई प्लेटफॉर्म आपका इंतजार कर रहे हैं। जिसके जरिए घर बैठे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। इतनी कमाई शायद ऑफिस में 8-10 घंटे बिताने के बाद भी न कर सकें। दिलचस्प बात यह है कि ऐसा  करने के लिए आपको किसी तरह के खर्च या इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। आज हम कुछ ऐसे ही वेबसाइट्स के बारे में बताते हैं जिसके जरिए आप अपने टैलेंट को दुनिया तक पहुंचा सकते हैं।

फोटोमूला
अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो फोटोमूला के साथ जुड़कर पैसे कमा सकते हैं। फोटोमूला एक ऐसा प्लेटफार्म है, जो फोटो खींचने वालों को फोटो के खरीददारों से मिलाता है। यहां पर मिलने वाली हर तस्वीर का कमर्शियल इस्तेमाल होता है। इसके लिए खरीददार द्वारा फोटोग्राफर को भुगतान तो किया ही जाता है साथ ही फोटोमूला को भी कमीशन मिलता है। इस वक्त फोटोमूला कई बड़ी एफएमसीजी कंपनियों और कई बड़ी एडवरटाइजिंग एजेंसियों के लिए काम कर रही है। फोटोमूला के साथ एशिया और यूरोप के हजारों फोटोग्राफर जुड़े हैं। इससे जुड़ने के लिए photomoolah.com पर जाकर आपको अपना अकाउंट बनाकर अपनी तस्वीरें अपलोड करनी होंगी।

यूडेमाई
अगर आप कुकिंग, पोट्री, क्रॉफ्ट, स्केचिंग या फिर म्यूजिक, वेब प्रोग्रामिंग डिजाइनिंग जैसे प्रोफेशन के अच्छे  जानकार हैं तो यूडेमाई से जुड़ सकते हैं। यूडेमाई एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है। इस  पर आप अपना वर्चुअल क्लामरूम शुरू कर सकते हैं। इस सर्विस की पहुंच करीब 14 लाख स्टूडेंटस तक है। हर माह करीब पांच लाख स्टूडेंट इस साइट पर विजिट करते हैं। इस पर 42 हजार से ज्यादा कोर्स उपलब्ध हैं। इससे जुड़ने के लिए आपको अपना अकांउट बनाकर अपने कोर्स को सेलेक्ट करना होगा।  इसमें कम से कम 30 मिनट की  क्लास को अपलोड  करना होगा। कोशिश ये होनी चाहिए कि इस  क्लास  में 60 फीसदी वीडियो अपलोड हों।

ऐसे होती है कमाई
यहां आप अपना कोर्स अपलोड करते हैं तो इससे जुड़े स्टूडेंट इसे खरीदते हैं। इसके लिए वह साइट को भुगतान भी करते हैं। इसके बाद साइट फिर आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देती है। कंपनी से स्टूडेंट जिस रेट पर कोर् खरीदते हैं उसका सौ फीसदी पेमेंट ऑनर को लौटा देती है। teach.udemy.com पर इसकी डिटेल उपलब्ध हैं।

टूर्स बाय लोकल
http:www.toursbylocals.com  यह  वेबसाइट पर्यटकों के लिए स्थालनीय गाइड उपलब्ध कराती है। अगर आपको लगता है कि आप अपने शहर की ऐतिहासिक स्थलों के बारे में सबकुछ जानते हैं तो इस वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर्ड करें। इसके लिए आपको लोकल लैंग्वेज के अलावा इंग्लिश जानना भी जरूरी है। इससे 155 देशों के करीब 2000 गाइड जुड़े हैं। पर्यटक आपको काम के बाद खुद पेमेंट करेंगे।

फ्रीलांसर
यह ऐसी जगह है जहां आप अपनी डिजाइन, फोटो, टैंपलेट, ग्राफिक, लोगो, फॉन्ट, वर्डप्रेस थीम को घर बैठे बेच सकते हैं। वहीं फांटेरो पर आप अपना ऑडियो, वीडियो, साउंड इफेक्ट आदि बेच सकते हैं। यहां  काम के हिसाब से दाम मिलता है।

ऑनलाइन राइटिंग जॉब
यह जॉब ऐसे लोगों के लिए है जिन्हें लिखने में इंटरेस्ट है। ऑनलाइन राइटिंग जॉब इसलिए मशहूर हो रही हैं क्योंकि इंटरनेट पर हर वेबसाइट को रेग्युलर कॉन्टेंट को अपडेट करने की जरूरत होती है। आप 250 से 1000 रुपए तक इस जॉब से कमा सकते हैं। Fiverr, Elance, Freelancer.com के  जरिए आप ढेरों राइटिंग जॉब्स पा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News