नौकरी देने के संदर्भ में सबसे आकर्षक देशों में है भारत

Tuesday, September 12, 2017 7:07 PM
नौकरी देने के संदर्भ में सबसे आकर्षक देशों में है भारत

नई दिल्ली : कंपनियों में नियुक्ति की संभावना के संदर्भ में भारत वैश्विक स्तर पर सबसे आकर्षक देशों में से एक है।  मानव संसाधन संबंधी सलाह देने वाली कंपनी मैनपावरग्रुप ने  कहा कि कंपनियों के अब भी सावधानी बरतने से पिछले साल नियुक्तियों की रफ्तार में खासी कमी आयी है। कंपनी के रोजगार अवश्य सर्वेक्षण के अनुसार चौथी तिमाही के लिए नियुक्तियों की उम्मीद के संदर्भ में 23प्रतिशत  के साथ जापान शीर्ष पर है। इसके बाद 22 प्रतिशत के साथ ताइवान दूसरे, 19 प्रतिशत के साथ कोस्टारिका तीसरे स्थान पर है। भारत और हंगरी भी शीर्ष देशों में शामिल हैं। 

स्विट्जरलैंड, ब्राजील और चेक गणराज्य में धारणा सबसे कमजोर रही है। मैनपावरग्रुप इंडिया के प्रबंध निदेशक ए जी राव ने कहा, ‘‘कंपनियां सावधानी से नियुक्तियां कर रही हैं और कुशल उम्मीदवारों की पहचान करने में अधिक मेहनत कर रही हैं। रोजगार खोज रहे लोगों को उद्योग जगत की जानकारी होने के साथ ही व्यावहारिक बुद्धिमता की भी जरूरत है।’’  

रोजगार संबंधी ऑनलाइन सेवाएं देने वाली कंपनी मॉन्स्टर डॉट कॉम की एक रिर्पोट  के अनुसार इस साल अगस्त महीने में ऑनलाइन बहाली में 14प्रतिशत की तेजी दर्ज की गयी है। घरेलू उपकरण, बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं, बीमा और एफएमसीजी जैसे क्षेत्रों में ऑनलाइन नियुक्तियां अधिक रही हैं। मॉन्स्टर का रोजगार सूचकांक इस साल अगस्त महीने के लिए 279 रहा है। पिछले साल अगस्त में यह 244 रहा था।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !