इन शार्ट कोर्सेज के जरिए बढ़ाएं अपनी सैलरी और स्किल

Monday, December 4, 2017 1:19 PM
इन शार्ट कोर्सेज के जरिए बढ़ाएं अपनी सैलरी और स्किल

नई दिल्ली: आज दुनिया में हर कोई एक दूसरे से आगे बढ़ने की दौड़ में लगा हुआ है ताकि वह जल्द से जल्द दूसरों से ज्यादा अच्छी जॉब पा सके और करियर में आगे बढ़ सकें, लेकिन आज के दौर में कंपीटिशन में भी काफी इजाफा हुआ है । युवा इस दौर में आगे बने रहने के लिए कई तरह के स्किल सीख कर आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे हैं। युवा प्रोफेशनलों को खाली समय में हमेशा खुद को अपस्किल करने के बारे में सोचना चाहिए। नए स्किल सीखने से अनुभव और योग्यता में बढ़ोतरी होती है। शॉर्ट टर्म स्किल बेस्ड कोर्स प्रोफेशनलों के आइडिया और स्किल को बढ़ाने के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है। अगर आप भी अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही कोर्सेज के बारे में जो आगे बढ़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। 


डिजिटल या रेगुलर मार्केटिंग
डिजिटल मीडिया और मार्केटिंग ने सभी क्षेत्रों और उद्योगों के ऊपर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। डिजिटल मार्केटिंग किसी भी ब्रांड के ग्रोथ के लिए एक अहम जरूरत बन गई है। डिजिटल मार्केटिंग में ज्यादा पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं होती। डिजिटल मार्केटिंग पर कोई शॉर्ट टर्म कोर्स करने से आप कंपनी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और वेबसाइट को बखूबी हैंडल कर सकेंगे। डिजिटल मार्केटिंग में कई शॉर्ट टर्म कोर्स उडासिटी समेत कई ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं।


मुख्य क्षेत्र- सोशल मीडिया मार्केटिंग, एसईओ राइटिंग एंड ब्रांडिंग, एफिलिऐट मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग।


मुख्य भूमिका- एसईओ मैनेजर, डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर और वेब एनालिटिस्क एक्जीक्यूटिव।


बिजनैस एनालिटिक्स 
बिजनैस एनालिटिक्स  फाइनेंस, प्लानिंग, मार्केटिंग, सेल्स और ऑपरेशन जैसे क्षेत्रों में काम करते हैं। यह हर बिजनैस के लिए एक अहम जरूरत है। बिजनैस एनालिटिक्स में कई तरह के टूल्स और तकनीक का उपयोग करना पड़ता है। बिजनेस एनालिटिक्स के कोर्सों की कीमत बहुत ज्यादा नहीं होती। इससे संबंधित कोई भी स्किल बेस्ड कोर्स करने पर सैलेरी में बढ़ोतरी होने की संभावना बढ़ जाती है।


मुख्य क्षेत्र- लॉजिस्टिक रीग्रेशन, डाटा समरी, क्लसटरिंग, मार्केट बास्केट एनालिसिस, डिसिजन ट्री, लिनीयर रीग्रेशन और टाइम सीरिज मॉडलिंग।


मुख्य भूमिकाएं- आईटी, ई-कॉमर्स, बैंकिंग और इंश्योरेंस, हेल्थकेयर, एचआर, बायोटेक्नोलॉजी और कानून के क्षेत्र में बिजनैस एनालिटिक्स की अहम भूमिका है।


फाइनेंशियल मॉडलिंग
आजकल फाइनेंशियल सेक्टर में फाइनेंशियल मॉडलिंग एक अहम भूमिका के रूप में उभरी है। फाइनेंशियल मॉडलिंग में कोर्स करने से आप कंपनी के लिए वैल्यूएशन, ऑपरेशन, इंवेस्टमेंट और फाइनेंस के क्षेत्र में मजबूत मॉडलों का निर्माण कर सकेंगे।


मुख्य क्षेत्र - कंपनी के लिए फाइनेंशियल मॉडल बनाना और फाइनेंशियल स्टेटमेंट तैयार करना।


मुख्य भूमिका- कॉमर्शियल बैंकों में प्रोजेक्टों को लोन देने में, मौजूदा प्रोजेक्ट का मैनेजमेंट करने और उसके प्रदर्शन का रिकॉर्ड रखने में।


जावा
जावा प्रोफेशनल काफी ऊंची सैलेरी पाते हैं। जावा एक ऑब्जेक्ट ऑरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषा है जो रियल वर्ल्ड एप्लीकेशन बनाने में मदद करती है। जावा छोटे से छोटे गैजेट्स से लेकर जटिल कंप्यूटरों तक में भी उपयोग किया जाता सकता है। जावा प्रोग्रामिंग में कोई भी शॉर्ट टर्म कोर्स करने आपके करियर के लिए बेहतरीन हो सकता है।


मुख्य क्षेत्र- आर्किटेक्चर, जावा फंडामेंटल और उनकी महत्ता


मुख्य भूमिका- जावा प्रोग्रामर, जावा वेबमास्टर, जावा वेब डेवलपर


बिग डाटा प्रोफेशनल
बिग डाटा प्रोफेशनल उच्च वेतन पाने वालों में से एक होते हैं। ये कंपनियों को बेहतर फैसले लेने और अच्छे कदम उठाने में मदद करती है। बिग डाटा का निर्माण जावा प्लेटफॉर्म पर किया जाता है और ये एक सॉफ्टवेयर फ्रेमवर्क है जो बिग डाटा का संग्रहण करने और प्रोसेस करने में मदद करती है।
 

मुख्य क्षेत्र- मैप रीड्यूस, जूकीपर, एचबेस, एचडीएफएस, हाइव, पिग और एसक्यूओओपी।


मुख्य भूमिका- हडूप डेवलपर, डाटा एनालिस्ट, डाटा आर्किटेक्ट, बिग डाटा इंजीनियर और चीफ डेटा ऑफिसर। वर्चुअल रीयालिटी विडियो प्रोडक्शन



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!