IIT Admission:  2018 में पूरी तरह अॉनलाइन होगा ज.ई.ई एडवांस्ड एग्जाम

punjabkesari.in Monday, Aug 21, 2017 - 12:45 PM (IST)

नई दिल्ली : आईआईटी में दाखिले की परीक्षा ज.ई.ई एडवांस्ड अगले साल यानि 2018 से पूरी तरह अॉनलाइन हो जाएगी। रविवार को हुई इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी मद्रास में हुई एक मीटिंग में जॉइंट ऐडमिशन बोर्ड (जेऐबी) ने यह फैसला लिया। जेऐबी आईआईटी में दाखिले के लिए पॉलिसी मेकिंग बॉडी है। आईआईटी मद्रास के डायरेक्ट और जॉइंट ऐडमिशन बोर्ड के चेयरमैन भास्कर राममूर्ति ने कहा कि जेईई (एडवांस्ड) के लिए बनी ऐपेक्स बॉडी ने अपनी बैठक में तय किया कि 2018 से जेईई (एडवांस्ड) ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। इससे लॉजिस्टिक और इवेल्युएशन आसान हो जाएगा। कई साल से इस बारे में बात हो रही थी, लेकिन इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी थी। 

मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय  ने की थी शुरुआत 
मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय ने जेईई-मेन्स ऑनलाइन कराने का विकल्प शुरू किया था। इस साल परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स में से 10 फीसदी से भी कम स्टूडेट्स ने  अॉनलाइन परीक्षा दी थी। देश के सभी आईआईटी समेत एनआईटी जैसे प्रतिष्ठित इंजिनियिंग कॉलेज में एडमिशन जेईई (एडवांस्ड) के जरिए ही होता है। इस साल करीब 2.2 लाख स्टूडेंट जेईई (एडवांस्ड) में बैठने के लिए एलिजिबल थे।  

इस वजह से जेएबी ने किया ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का फैसला  
मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय के मुताबिक परीक्षा को ऑनलाइन मोड से आयोजित करने का उद्देश्य पारदर्शिता लाना है, इससे पेपर के लीक होने की संभावन भी कम हो जाती है और साथ ही रिजल्ट घोषणा करने में भी कम समय लगेगा। जेएबी ने एडवांस्ड एग्जाम को पूरी तरह से ऑनलाइन कराने का फैसला लिया है ताकि आईआईटी एग्जाम की प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News