अमीर बनना चाहते तो अपनाएं यह आदतें

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2017 - 04:04 PM (IST)

नई दिल्ली : आज की दुनिया में कोई भी इंसान एेसा नहीं है जो अमीर और सफल ना बनना चाहता हो। हर कोई आज कोई अपनी पहचान अपनी सफलता के जरिए बनाने की इच्छा रखता है ओर इसके लिए निंरतर प्रयास भी करता रहता है। किसी भी काम में सफलता पाने के लिएजितनी जरूरी मेहनत है उतनी ही जरूरी उसकी आदतें भी हैं। सोशियो इकनॉमिस्ट रेंडन बेल की किताब  Rich habits Rich life में इस बारे में बताया गया है। आइए जानते है कुछ एेसी ही आदतों के बारे में जिन्हें अपना कर आप अमीर बन सकते है 

सुबह उठकर खुद अपना बिस्तर ठीक करना
सुबह उठ कर खुद अपना बिस्तर ठीक करने की आदत का सीधा असर आपके अमीर या सफल बनने या न बनने से जुड़ा हो सकता है। बेल के मुताबिक अक्सर लोग उठने के बाद अपना बिस्तर खुद नहीं ठीक करते, कोई दूसरा उसे ठीक कर देता है। अगर आप ऐसे हैं तो खुद अमीर बनने के लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। अगर आप जल्दी उठते हैं लेकिन बिस्तर ठीक करने और उठने के बीच समय ज्यादा है तो भी अमीर बनने के लिए आपको दम लगाना पड़ेगा। बेल की रिसर्च में साफ हुआ है कि अगर आप जल्दी उठते हैं और उसके साथ ही अपना बिस्तर भी सही कर देते हैं तो आम लोगों के मुकाबले आपके अमीर होने की संभावना 206 फीसदी बढ़ जाएगी। बेल के मुताबिक खुद बिस्तर ठीक करने का मतलब साफ है कि आपके दिमाग में ये बात बैठ गई है कि आराम का समय अब पूरा हो चुका है। ऐसे में दिमाग ज्यादा प्रोडक्टिव कामों पर फोकस करने लगता है, क्योंकि सुबह के समय तरोताजा दिमाग में पॉजिटिव ख्याल ही आते हैं। इसमें टहलना, न्यूज पेपर पढ़ना, दिन को पहले से प्लान करना, एक्सरसाइज करना शामिल हैं। बेल की रिसर्च के अनुसार अधिकांश सफल लोगों में ये आदत देखने को मिली है। अधिकांश सेल्फमेड रिच सुबह न केवल जल्दी उठते हैं, साथ ही अपना काम खुद करने की आदत भी बना लेते हैं। इसके साथ ही काम निपटाने के लिए दूसरों पर निर्भर होने की उन्हे आदत भी नहीं रहती। 

एक्सरसाइज 
रिचर्ड ब्रॉनसन, मार्क जुकरबर्ग से लेकर ओपरा विनफ्रे के दिन की प्लैनिंग में एक्सरसाइज, मेडिटेशन उतना ही जरूरी है जितना कोई बिजनेस मीटिंग। बेल के मुताबिक जो अच्छा महसूस करता है वो अच्छा दिखता भी है। इसके साथ ही ऐसी एक्सरसाइज जो बेहतर महसूस कराती है, उसके लिए लोग बिजी से बिजी शेड्यूल में भी वक्त निकाल लेते हैं। यानि अगर आप की आदत में ऐसी एक्सरसाइज शामिल हैं जो आपको शांत रहने में औऱ पॉजिटिव रहने में मदद करती हैं तो आपके सफल होने की संभावना ज्यादा है। क्योंकि आप ऐसी एक्सरसाइज को लेकर ज्यादा रेग्युलर रहेंगे और तनाव और चुनौतियों से निपटने को लेकर ज्यादा बेहतर तरीके से तैयार हो सकेंगे।

पढ़ना
बेल के मुताबिक जो लोग सालाना 7 या उससे ज्यादा किताबें पढ़ते हैं उनके सफल होने की संभावना ज्यादा होती है। बेल की रिसर्च में सक्सेस फुल लोगों में शामिल लोगों में से साल में 1 किताब पढने वाले हर सौ लोग के मुकाबले 122 लोग ऐसे थे जो साल में कम से कम 7 किताबें पढ़ रहे थे। वॉरेन बफे से जब उनकी सफलता का राज पूछा गया तो उन्होने कहा कि पढ़ना उनकी आदत में शामिल है। उनके मुताबिक पढ़ाई कंपाउंड इंट्रेस्ट की तरह बढ़ती है। आप नया जो पढ़ रहे होते हैं उसका तो फायदा मिलता ही है। वहीं पहले पढ़ी गई कोई बात नई जानकारी के साथ मिलकर कई गुना ज्यादा रिटर्न दे सकती है।

परिवार और रिलेशनशिप पर ध्यान
बेल के मुताबिक अधिकांश सफल लोग परिवार के साथ समय बिताने का कोई मौका नहीं छोड़ते।रिसर्च में बेल ने पाया कि परिवार के साथ मिलकर डिनर लेने वाले ज्यादा खुश रहते हैं और उनके अमीर बनने की संभावना ज्यादा रहती है।रिसर्च में कहा गया कि परिवार के साथ बैठने पर लोगों को अपनी जिम्मेदारी का अहसास होता है, और वो अपनो के लिए बेहतर फैसले लेने के प्रेरित होते है।

लिखना या नोट करना
बेल के मुताबिक सफल लोगों की जिस बात से आम लोग सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं वो है उनकी याददाश्त यानि मेमोरी। ये मेमोरी कई सालों के दौरान उनकी डेवलप हुई हैबिट्स का ही नतीजा होती हैं।बेल के मुताबिक लिखने के पीछे सबसे बड़ी साइकोलॉजी ये है कि लिखने से दिमाग इवेंट या जानकारी को कई बार दोहरा लेते हैं। इसके साथ ही सक्सेसफुल लोग दिन खत्म होने पर अपनी नोट बुक पर वापस नजर डालते हैं। ऐसे में कई बार जानकारी सामने आने पर इस बात की संभावना ज्यादा है कि वो दिमाग में बैठ जाए।इसके साथ ही दिन का प्लान लिखना, कामों की लिस्ट बनाना, या राह चलते दिमाग में आए किसी आइडिया या विचार को नोट करना भी कुछ ऐसी ही आदत हैं जो आम लोगों और खास लोगों में अंतर बना देती हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News