करोड़पति बनना चाहते है तो ध्यान रखें यह बातें

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 06:12 PM (IST)

नई दिल्ली : आज कल के बढ़ती भाग दौड़ की दुनिया में हर कोई इंसान सफल होना चाहता है और करोड़पति बनने की चाहत रखता है और इसके लिए वह जी तोड़ मेहनत भी करता है लेकिन कई बार मेहनत करने के बाद भी वह सफल नहीं हो पाता। अगर आप भी करोड़पति बनना चाहते है तो आप कुछ बातों का ध्यान रख कर अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते है । 

बढ़ाए इनकम सोर्स
अगर आप एक ही नौकरी कर करोड़पति बनने का ख्वाब देखते है तो वह कभी पूरा नहीं हो सकता। करोड़पति बनने के लिए आपको  अपनी इनकम के सोर्स बढ़ाने चाहिए । अगर आप मल्टीपल सोर्स पर काम करते है तो जल्दी करोड़पति बन सकते है। रियल स्टेट, स्टॉक मार्केट में पार्ट टाइम जॉब कर सकते है।

अपने गोल पर रखें नजर
अगर आप अपनी लाइफ में कुछ पाना चाहते है या कुछ बनना चाहते है तो अपना उद्देश्य बनाएं, ताकि आपको पता हो कि आपको अपने उद्देश्य कोे हासिल करने के लिए क्या करना है और कैसे आप उस उद्देश्य को पा सकते है ।

सकारात्मक लोगों के साथ रहें
करोड़पति बनने के लिए आप सफल और सकारात्मक लोगों के साथ रहे ताकि वह आपको हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते रहे और उत्साह बढ़ाते रहे। 

बचाएं और निवेश करें
अपनी इनकम के एक बड़े हिस्से की सेविंग करनी चाहिए और उसे ही इन्वेस्ट करना चाहिए। इसके लिए सही फाइनेंशियल प्लानिंग बेहद जरूरी है। एक अलग अकाउंट में अपनी इनकम का बड़ा हिस्सा रखें और इससे इमर्जेंसी में भी इस्तेमाल नहीं करें।

किताब पढ़ें
किताबें इंसान की सबसे की सबसे अच्छी दोस्त होती है। अमीर लोगों के घर में अकसर आपको लाइब्रेरी मिल जाएगी। दरअसल,आमतौर पर लोग नोबेल और सक्सेस लोगों की किताबें पढ़ना पसंद करते हैं। 

सही निर्णय लेने की क्षमता 
अक्सर सही समय पर सही फैसला लेना बहुत जरुरी है, क्योंकि हो सकता है एख गलत फैसले का अंजाम जिंदगी भर भुगतना पड़े। अक्सर कोई लोग निर्णय लेने से पहले हिचकते हैं और कन्फ्यूज हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में कई बार गलत फैसले ले लिए जाते हैं। जबकि सफल लोग सही समय पर सही निर्णय लेते है। 

खुद पर रखें भरोसा
सफल होने के लिए जरुरी है कि आप अपने आप पर विश्वास रखें । जिस फील्ड में आप काम करें,उसका पूरा ज्ञान बेहद जरूरी है। इसके लिए रोजना 30 मिनट जरूर पढ़ना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News