कैरियर में आगे बढ़ने के लिए न करें ये गलतियां

punjabkesari.in Tuesday, Jun 20, 2017 - 06:52 PM (IST)

नई दिल्ली : आम तौर पर हम सभी अपने कैरियर के शुरुआती दौर में या बीच में कोई न कोई गलतियां करते हैं। लेकिन जब हमें गलतियों का अहसास होता हैं तब हमें लगता है कि अगर मैने ये गलतियां न की होती है तो कैरियर के मोर्चे पर आज कहीं ज्यादा  सफल होता। हम आपको ऐसी पांच गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिनसे बच कर आप अपने कैरियर को ऊंचाईयों पर लेकर जा सकते है। 

सीमित जानकारी के आधार पर जॉब का फैसला 
अगर आप कैरियर शुरू करने जा रहे हैं और पहली नौकरी हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं तो आप जिस सेक्टर में और जिस कंपनी में जा रहें हैं उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें। आपको यह भी सोचना चाहिए लंबी समय में इस सेक्टर में आपकी ग्रोथ की संभावनाएं हैं। क्योंकि मौजूदा समय में  जिस तरह दुनिया तेजी से बदल रही है। ऐसे में हो सकता है कि आज आप जिस सेक्टर में जा कर रहे हैं वह अगले पांच साल में उतना अट्रैक्टिव न रह जाए। ऐसे में कैरियर की शुरुआत का फैसला पूरी जानकारी हासिल करने ओर सोच समझ के बाद ही करें।

अपनी ताकत को न करें नजरअंदाज 
अगर आपको अपने करियर के बारे में फैसला करना हैं तो सबसे पहले अपनी ताकत को पहचाने आप जिस काम को एन्जॉय कर सकें वहीं आपके लिए बेहतर करियर साबित हो सकता है। इसके इलावा आप करियर के बारे में फैसला लेने के लिए दोस्तों, मेंटर और अपने नेटवर्क में शामिल अनुभवी लोगों की सलाह ले सकते हो।

सिर्फ काम मे न डूबे रहें 
 करियर की शुरूआत में लोग  जोश में भरे होते हैं। वे नई चीजों को सीखने और खुद को पेशेवर तौर पर बेहतर बनाने में ज्यादा फोकस करते हैं। लेकिन जैसे जैसे समय गुजरता है लोग रूटीन कामों में इतना डूब जाते हें कि वे खुद को कैरियर के मोर्चे पर ज्यादा एनरिच करने के बारे में ज्यादा सोच नहीं पाते हैं। उनका फोकस अब परिवार शुरू करने और प्रॉपर्टी खरीदने पर ज्यादा होता है। ऐसे में लोगों का कैरियर ऑटो पायलट मोड में चला जाता है। इसका खतरा यह होता है कि आप प्रोफैशन के मोर्चे पर हो रहे बदलाव और उसके लिए खुद को तैयार करने के लिए जरूरी काम नहीं कर पाते हैं। इससे कैरियर के मोर्च पर आपकी आगे की संभावनाएं कमजोर हो जाती हैं।

फील्ड में बदलाव न कर पाना 
अधिकतर लोगों के कैरियर में एक दौर ऐसा आता है जब उनको लगता है कि मौजूदा फील्ड में वे अपनी क्षमताओं का सही उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में वे अपने काम को एंजॉय भी नहीं कर पाते हैं। लोग खुद को फंसा हुआ महसूस करते हैं। लेकिन उनको लगता है कि अधिक उम्र की वजह से वे अपने फील्ड में बदलाव नहीं कर सकते हैं। लेकिन ऐसा सोचना सही नहीं होता है।  डरने के बजाए  हमें सभी उपलब्ध विकल्पों पर गौर करना चाहिए। हो सकता है कि नई फील्ड में आपको शुरुआती दौर में फाइनेंशियली नुकसान हो लेकिन आपको इसके लिए पहले से तैयारी करनी चाहिए और अगर आपको लगता है कि नई फील्ड में आप बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं तो रिस्क लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

खुद को स्पेशलिस्ट के तौर पर डेवलप न कर पाना 
लोग जब 50 की उम्र में पहुंच जाते हैं तो उनके पास काम का व्यापक अनुभव तो होता है लेकिन वे खुद को किसी खास सेगमेंट के स्पेशिलिस्ट के तौर पर खुद को डेवलप नहीं कर पाते हैं। आजकल जमाना स्पेशलाइजेशन का है। अगर आप खुद को किसी एक सेगमेंट के  स्पेशिलिस्ट के तौर पर डेवलप कर लेते हैं ओर बतौर  स्पेशिलिस्ट आपकी पहचान बन जाती है तो ज्यादा उम्र आपकी कमजोर बनने के बजाए ताकत बन जाती है। आपका अनुभव और स्पेशलाइजेशन मिल कर आपके कैरियर को नई ऊंचाई दे सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News