सेना में भर्ती का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 01:55 PM (IST)

सोलन : सेना भर्ती कार्यालय शिमला द्वारा 10 से 19 जुलाई, 2017 तक सोलन, शिमला, सिरमौर और किन्नौर जिलों के युवाओं के लिए भारतीय सेना में भर्ती की प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। यह जानकारी सेना भर्ती कार्यालय के प्रवक्ता ने दी। उन्होंने कहा कि यह भर्ती राजकीय उच्च माध्यमिक पाठशाला, जुन्गा जिला शिमला के प्रांगण में होगी। यह भर्ती सेना में सैनिक सामान्य ड्यूटी (जी.डी.) तथा सैनिक लिपिक/ स्टोर कीपर व तकनीकी पदों के लिए होगी। उन्होंने कहा कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी ग्राऊंड टैस्ट पहले आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन श्रेणियों की भर्ती के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। इस पंजीकरण के लिए उन्हें वैबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन पंजीकरण 11 मई, 2017 से आरंभ कर दिया गया है तथा 24 जून, 2017 तक ऑनलाइन पंजीकरण जारी रहेगा। ऑनलाइन माध्यम से पंजीकृत उम्मीदवारों को ही भर्ती में आने की सूचना दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन पंजीकरण करते समय अपना आधार नंबर अवश्य अंकित करें। निदेशक भर्ती ने कहा कि जिन उम्मीदवारों ने इस कार्यालय द्वारा आयोजित पिछली भर्ती में ऑनलाइन पंजीकरण करवाया था को पुन: पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है, ऐसे उम्मीदवारों को अपने पूर्व के यूजर नेम तथा पासवर्ड की सहायता से उपयुक्त वर्ग के अनुसार नई भर्ती के लिए आवेदन करना होगा।

उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों को भर्ती के समय अपने साथ 10वीं एवं 12वीं परीक्षा की अंक तालिका, मूल निवास/स्थायी प्रमाण पत्र, डोगरा, जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र के मूल दस्तावेज तथा इनकी 2-2 छायाप्रतियां साथ लानी होंगी। चरित्र प्रमाण पत्र नायब तहसीलदार, तहसीलदार अथवा उपमंडलाधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए। उम्मीदवार को अपने साथ अविवाहित प्रमाण पत्र भी लाना होगा। चरित्र प्रमाण पत्र तथा अविवाहित प्रमाण पत्र 6 माह से अधिक पुराने नहीं होने चाहिए। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार को अपने साथ आधारकार्ड, पैनकार्ड यदि हो, ऑनलाइन प्रवेश पत्र, हलफियाब्यान, एन.सी.सी. और खेलकूद के प्रमाण पत्र भी साथ लाने होंगे।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News