सरकार दे रही है गर्मियों की छुट्टियों में पैसा कमाने का मौका, जानिए कैसे

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 03:00 PM (IST)

नई दिल्ली : अगले महीने से गर्मियों की छुट्टियां शुरु होने वाली है। जिनको लेकर सभी बच्चों और युवाओं में बहुत क्रेज है। अगर आप भी कॉलेज के एग्जाम के बाद अपनी गर्मी की छुट्टियों को उपयोगी बनना चाहते है तो यह अापके लिए अच्छा मौका है क्योंकि मोदी सरकार की एक स्कीम के तहत  युवाओं को पर्यटन मित्र बनने का मौका दिया जा रहा है । सरकार की इस स्कीम से जुड़ कर अाप पैसे भी कमा सकते है । मोदी सरकार की इस स्कीम का मकसद पर्यटकों को बढ़ावा देना है ताकि वह जिन चीजों के बारें में जानना चाहते है उन्हें उस बारे में असानी से बताया जा सकें। 

ट्रेनिंग व भत्ता देगी सरकार
क्रेद्र सरकार की इस योजना का मकसद पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ -साथ युवाओं को रोजगार भी देना है।इस स्कीम के तहत मिनिस्ट्री अॉफ युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवा सकें। इसमें युवाओं को आईआईटीटीएम दुारा युवाओं को 10 दिनों कर की ट्रेनिंग दी जाएगी और सरकार की ओऱ से इस ट्रेनिंग के दौरान 1000 स्टाइपेन भी दिया जाएगा। 

कौन ले सकता है ट्रेनिंग 
अगर अाप 12वीं पास है तो आप इस स्कीम के तहत ट्रेनिंग पा सकते है। इसके इलावा अगर अभी आप कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स है तो भी ट्रेनिंग ले सकते है लेकिन इसके लिए आपको एनएनसी में काम किया होना जरुरी है और इसके साथ ही प्रिंसिपल का नो अब्जेक्शन लेटर भी होना चाहिए। 

यह सीखेंगे आप 
ट्रेनिंग के दौरान आपको इंडियन सोसाइटी, कल्चर के बारे में जानकारी दी जाएगी । इसके इलावा महत्तवपूर्ण  पर्य़टन स्थलों के इलावा भारत केे आर्ट, इतिहास, डांस ,म्यूजिक,ट्रेडिशन के बारे में जानकारी देने के इलावा टूरिज्म बिजनेस और इन्वेटमेंट, एविएशन, रेलवे औऱ ट्रार्सेपोरेशन के बारे में सारी जनकारी दी जाएगी। आपको पर्यटक के साथ  बातचीत और व्यवहार करने के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। 

एेसे होगी कमाई
ट्रनिंग देने के बाद आपको आईआईटीटीएम की ओर से ट्रेनिंग सार्टीफिकेट दिया जाएगा और पर्यटक मित्र के रुप में आपका नाम भी अपनी वेबसाइट पर डिस्पले किया जाएगा। इसके साथ ही आपको इसके अलावा आईआईटीटीएम के  टूरिज्म सेक्टर की इंडस्ट्री और लीडर्स को वेलेडिक्टरी फंक्शन में बुलाया जाएगा, जिनसे आप का परिचय कराया जाएगा।  वे आपको गाइड या टूरिज्म फैसिलिटेटर के तौर पर जॉब पर रख सकते हैं।आईआईटीटीएम द्वारा राज्यों के टूरिज्म डिपार्टमेंट को भी पर्यटक मित्रों की लिस्ट भेजी जाएगी, ताकि वे आपसे सीधे संपर्क कर सकें। राज्य के टूरिज्म डिपार्टमेंट्स द्वारा आपको पर्यटक मित्र के तौर पर अप्वाइंट कर सकती है। जिसके लिए हर माह अच्छी खासी रकम दी जाएगी।

शुरु कर सकते है अपना बिजनेस
ट्रेनिंग खत्म करने के बाद आप टूरिस्ट गाइड के तौर पर अपना बिजनेस भी शुरु कर सकते है , लेकिन इसके लिए आपको अलग अलग टूरिज्म विभागों के पास रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News