छठी से 9वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप पाने का गोल्डन चांस,एेसे करें आवेदन

Tuesday, February 13, 2018 3:26 PM
छठी से 9वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप पाने का गोल्डन चांस,एेसे करें आवेदन

नई दिल्ली : स्कूली छात्रों को डाक टिकट के महत्व को समझाने और रिर्सच को प्रोत्साहित करने के लिए सीबीएसई ने  दीन दयाल स्पर्श योजना शुरु की है।  संचार एवं डाक मंत्रालय की ओर से शुरु की गई इस  छात्रवृति योजना में छठी से 9वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स भाग ले सकते है । इस योजना के तहत  जिन बच्चों का शैक्षणिक परिणाम  अच्‍छा है और जिन्‍होंने डाक टिकट संग्रह को एक रूचि के रूप में चुना है उनको वार्षिक रुप में यह स्कॉलरशिप दी जाएगी । इस योजना के अंतर्गत 920 छात्रवृत्तियां देने का प्रस्‍ताव है। 


एेसे होगा स्टूडेंट्स का चुनाव 
सभी डाक सर्किलों  में आयोजित होने वाली एक प्रतियोगी प्रक्रिया के आधार पर डाक टिकट संग्रह में रूचि रखने वाले छात्रों का चयन किया जाएगा।
प्रत्‍येक डाक र्सिकल अधिकतम 40 छात्रों का चयन करेगा।
कक्षा छठी, सातवीं, आठवीं, और 9वीं में प्रत्‍येक से 10 छात्रों का चयन किया जाएगा। 


एेसे ले सकते है छात्रवृत्ति का लाभ 
इस छात्रवृत्ति योजना के तहत स्टूडेंट्स को हर महीने 500 रूपये अर्थात 6000 रूपये सलाना दिए जाएगें। 

छात्रवृत्ति पाने के लिए बच्‍चे को पंजीकृत स्‍कूल का छात्र होना चाहिए, स्‍कूल में डाक टिकट संग्रह क्‍लब होना चाहिए तथा बच्‍चे को इस क्‍लब का सदस्‍य होना चाहिए।

यदि स्‍कूल में डाक टिकट संग्रह क्लब नहीं है, तो जिन छात्रों के डाक टिकट संग्रह के खाते हैं, उन्‍हें भी योग्‍य समझा जाएगा। जो स्‍कूल इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे उन्हें विख्यात डाक संग्रहकर्ताओं की सूची में से एक मार्गदर्शक चुनने का अवसर दिया जाएगा। यह मार्गदर्शक स्‍कूल स्‍तर पर डाक टिकट क्‍लब की स्‍थापना में सहायता प्रदान करेगा और युवा डाक टिकट संग्रहकर्ताओं को मार्गदर्शन प्रदान करेगा।
 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन