फॉलो करें ये रुल्स, कम समय में ही मिलेगी सफलता

Thursday, January 11, 2018 4:10 PM
फॉलो करें ये रुल्स, कम समय में ही मिलेगी सफलता

नई दिल्ली : हर नौकरी पेशा इंसान अपने करियर में कामयाबी हासिल करने की इच्छा रखता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कम समय में ही करियर में कामयाबी की सीढ़िया चढ़ जाते हैं जबकि बहुत से लोग कड़ी मेहनत के बावजूद तरक्की से महरूम रह जाते हैं। महंगाई के इस दौर में हर इंसान जल्दी और ज्यादा पैसा कमाने की चाहत अपने मन में रखता है और इसके लिए वो दिन रात मेहनत भी करता है बावजूद इसके कई लोग इस रेस में पिछड़ जाते हैं। जो लोग इस रेस में पीछे रह जाते हैं वो अक्सर अपनी इस नाकामयाबी का सारा ठिकरा किस्मत पर फोड़ देते हैं लेकिन जो लोग अपने टैलेंट और मेहनत पर भरोसा करते हैं वो इस रेस में बाजी मार लेते हैं।अगर आप भी करियर की इस रेस में आगे बढ़ना चाहते है तो आपको कुछ बातों  का ध्यान रखना चाहिए आज हम आपको बता रहे है कुछ एेसी बातों के बारे में जो करियर में आगे बढ़ने में आपकी मदद करेगी। 

ना करें वेतन से समझौता
आप जिस कंपनी या ऑफिस में काम करने जा रहे हैं तो सबसे पहले उसके बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा कर लें। नौकरी में तरक्की पाने का सबसे पहला उसूल है कि आप अपने वेतन से किसी भी तरह का समझौता न करें। तकरीबन सभी कंपनियां कम वेतन देकर कर्मचारियों से अपना ज्यादा मुनाफा निकालने की सोचती है। इसलिए नौकरी के ऑफर को स्वीकार करने से पहले इस बात को अच्छे से जांच परख लें कि जो वेतन आपको दिया जा रहा है वो आपकी योग्यता के अनुसार सही है या नहीं।

हमेशा वक्त के साथ चलें
वो कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि वक्त कभी किसी के लिए नहीं रुकता है। इसलिए हमेशा वक्त के साथ कदम मिलाकर चलने की कोशिश करें।खासकर जब भी इंटरव्यू देने जाएं तब टाइमिंग का विशेष ध्यान रखें। भले आप बहुत ज्यादा टैलेंटेड हैं लेकिन अगर इंटरव्यू के समय आप वक्त से पीछे हो गए तो फिर ऐसे में इसका खामियाजा आपकी सैलरी को भुगतना पड़ सकता है। सही वक्त पर दिए गए सही इंटरव्यू से सैलरी के बढ़ने की संभावना ज्यादा रहती है।

अपने काम से खीचें सबका ध्यान
करियर में कामयाबी पाने का फॉर्मूला नंबर तीन है कि आप हमेशा अपने काम को बेहतर तरीके से करें ताकि बॉस और दूसरे कर्मचारी आपके काम से प्रभावित हो सकें।अपने बॉस को अपनी क्षमता नोटिस करवाने के लिए हमेशा अपने काम पर फोकस करें और यह जानने की कोशिश करें कि किस तरह से आप अपने काम के जरिए अपनी कंपनी और बाकी कर्मचारियों को फायदा पहुंचा सकते हैं।

अपने पहनावें से करें प्रभावित
करियर में तरक्की पाने के लिए टैलेंट और मेहनत के अलावा एक और जरूरी चीज है और वो है आपका पहनावा। इसलिए हमेशा आपका पहनावा ऐसा होना चाहिए कि इससे आसपास के लोग आपसे प्रभावित हो सकें।आपका ड्रेसिंग सेंस बिना बोले ही आपकी पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ कह जाता है।इसलिए अपने ड्रेस और लुक को स्मार्ट बनाएं रखें।

स्किल और नॉलेज पर फोकस
आमतौर पर देखा जाता है कि आप और बाकी के कर्मचारी एक ही काम कर रहे हैं लेकिन आपके दोस्त आपसे ज्यादा सैलरी ले रहे हैं। जबकि आपको उससे कम सैलरी दी जाती है। इसके पीछे कारण हो सकता है कि आपके दोस्त में आपसे ज्यादा इंप्रेसिव स्किल और अच्छी नॉलेज है। इसलिए अपनी कमियों पर ध्यान दें।इसके साथ ही अपनी स्किल को इंप्रेसिव बनाने और अपनी नॉलेज को बढ़ाने पर फोकस करें।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन