अच्छे नंबर पाने के लिए इस तरह करें बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी

Wednesday, February 14, 2018 5:26 PM
अच्छे नंबर पाने के लिए इस तरह करें बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी

नई दिल्ली: फरवरी का महीना चल रहा है और 10 और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने वाली हैं । एेसे में सारे स्टूडेंटस परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हैं। क्योंकि किसी भी स्टूडेंट के लिए बोर्ड एग्जाम सबसे अहम होते हैं, क्योंकि उसका फ्यूचर काफी हद तक इसी के रिजल्ट पर निर्भर होता है। अगर बोर्ड में अच्छे नंबर नहीं आएंगे, तो अपनी पसंद का कॉलेज मिलना मुश्किल हो जाता है, साथ ही करियर प्लान्स में भी बदलाव करने पड़ सकते हैं। हम आज आपको बता रहे हैं कुछ एेसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपना कर आप अच्छे नंबर ला सकते हैं  

शेड्यूल प्लान करें
जब भी बोर्ड एग्जाम की तैयारियां शुरु करें तो सबसे पहले अपने वीक विषयों (कमजोर क्षेत्रों) पर काम करना शुरु करें और इनको एक्सट्रा टाइम दें। इसके लिए बेस्ट ये है कि आप टाइम टेबल बना लें। इसकी मदद से आप अपने अनुसार ये तय कर सकते हैं कि वीक एरियास को कितना समय देना है। हालांकि वीक एरियाज पर फोकस करते समय दूसरे विषयों को समय देना न भूलें, क्योंकि बोर्ड एग्जाम में सारी तैयारी करना जरूरी होता है।

नोट्स बनाएं
कम समय में पूरा सिलेबस रिवाइज करना नामुमकिन सा होता है। इसलिए बोर्ड एग्जाम से पहले शॉर्ट नोट्स, मेन प्वाइंट्स की लिस्ट या जवाबों का याद रखने के लिए डायग्राम्स बनाएं। नोट्स लिखना और फ्लो चार्ट बनाना हमेशा रटने से ज्यादा बेहतर होता है, क्योंकि इससे चीजें जल्दी याद होती है और मेमोरी में लंबे समय तक रहती हैं।

पिछले साल के क्वेश्चन पेपर सॉल्व करें
अगर आप जानना चाहते हैं कि बोर्ड एग्जाम में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं, तो इसके लिए आपको पिछले कुछ सालों के क्वेश्चन पेपर्स सॉल्व करने चाहिए। पुराने क्वेश्चन पेपर्स सॉल्व करने से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है। साथ ही ये भी समझने में मदद मिलती है कि बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करनी चाहिए। इसके अलावा आपको फॉर्मेट समझने में भी मदद मिलती है, जिससे आप ये पता लगा सकते हैं कि किस सवाल को कितना समय देना चाहिए।

ग्रुप स्टडी करें
हर एक स्टूडेंट को कोई न कोई क्षेत्र कमजोर जरूर होता है। इसके वह ग्रुप स्टडी का सहारा ले सकते हैं। कुछ टॉपिक ऐसे होते हैं, जिन्हें आप टीचर से खुलकर नहीं पूछ पाते हैं, लेकिन ग्रुप स्टडी में आप अपने दोस्तों से उस टॉपिक के बारे में खुलकर पूछ सकते हैं। ग्रुप स्टडी की मदद से चीजों को जल्दी सीखने में मदद मिलती है। इसके अलावा अगर आपके पास किसी सब्जेक्ट के नोट्स नहीं है, तो ग्रुप स्टडी की मदद से आप अपने दोस्तों से नोट्स अरेंज कर सकते हैं।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन