DU का नोटिस, SOL स्टूडेंट्स नहीं कर सकेंगे सेंट्रल लाइब्रेरी का इस्तेमाल

Tuesday, December 5, 2017 12:16 PM
DU का नोटिस, SOL स्टूडेंट्स नहीं कर सकेंगे सेंट्रल लाइब्रेरी का इस्तेमाल

नई दिल्ली : डीयू अपने किसी ना किसी फैसले की वजह से चर्चा में बने रहता है। दिल्ली विश्वविद्यालय से ओपन कोर्स करने वाले ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट छात्र-छात्राओं के लिए एक बुरी खबर है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक नोटिस जारी किया है।  नोटिस के अनुसार विश्वविद्यालय की केंद्रीय पुस्तकालय का स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) के छात्रों को उपयोग नहीं कर पाएंगे। 

इस बाबत विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी पर 'SOL NOT ALLOWED' का नोटिस भी चिपकाया गया है। नोटिस के बाद दूरस्थ शिक्षा के तहत दाखिला लेने वाले छात्र अब इस लाइब्रेरी का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।कुछ समय पहले तक कोई भी छात्र लाइब्रेरी का इस्तेमाल कर सकते थे।हालांकि नोटिस पर इसे जारी करने वाले अधिकारी के हस्ताक्षर नहीं हैं। 

एसओएल जिसे पहले स्कूल ऑफ कोरसपोन्डेंस कोर्स और कंटिन्यूइंग एजुकेशन के रूप में जाना जाता था, हर साल डिस्टेंस मोड में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम आयोजित करता है। इसकी कक्षाएं वीकेंड में आयोजित की जाती हैं, और विभिन्न कॉलेजों को इसके केन्द्रों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में स्टूडेंट्स को लाइब्रेरी  में एंट्री के लिए मना कर देना बड़ी समस्या हो सकती है। वहीं विश्वविद्यालय के इस नोटिस के बाद डीयू से ओपन कोर्स कर रहे 2 लाख से ज्यादा छात्रों ने इस भेदभाव पूर्ण करार देते हुए निराशा जताई है।

इस मामले में एसओएल से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी सीएस दूबे ने बताया कि फिलहाल मुझे इस बारे में जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि दुरस्थ शिक्षा के तहत कम छात्र ही सेंट्रेल लाइब्रेरी जाते थे। हमारे छात्रों के लिए वैसे भी ई-लाइब्रेरी की सुविधा है, ऐसे में इस फैसले से उनपर कोई ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!