रिज्यूम में न लिखें ये बातें, मिलेगी जल्द नौकरी

punjabkesari.in Saturday, Jul 22, 2017 - 03:16 PM (IST)

नई दिल्ली : बहुत बार एेसा होता है कि किसी जॉब के लिए परफेक्ट होने के बाद भी रिजेक्ट हो जाते हैं। हम सोचते हैं कि हमने जो रिज्यूम बनाया है वह परफेक्ट है, पर कई बार परफेक्ट होने के बाद भी हमारा रिज्यूम इसका कारण होता हैं जो हमें पता ही नहीं होता। इम्प्लॉयर्स कई बार आपके रिज्यूम से ही आपकी पर्सनैलिटी के बारे में अंदाजा लगाते हैं। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपना रिज्यूम परफेक्ट बनाएं। हम आपको बता रहे  उन बातों के बारे में जो रिज्यूम बनाते समय आपको ध्यान रखनी चाहिए

कॉलेज से पास होने का साल
ज्‍यादातर लोगों की आदत होती है कि वो अपनी रिज्‍यूम में कॉलेज से पास होने का साल लिखते हैं। हालांकि फोर्ब्‍स का कहना है कि अगर आप हाल के पासआउट नहीं हैं तो आपको अपने सीवी में कॉलेज से पास होने का साल नहीं लिखना चाहिए।

भाषा की जानकारी
अगर आपने भाषा से संबंधित जॉब के लिए अप्‍लाई नहीं किया है तो रिज्‍यूम से भाषा की जानकारी वाला कॉलम हटा देना चाहिए।

इंटर्नशिप, फेलोशिप और प्राइज
अपने रिज्‍यूम से इन सभी को पूरी तरह से ना हटाएं, बल्‍कि इंटर्नशिप, फेलोशिप और प्राइज को हटाने से पहले एक बार आपको सेलेक्‍शन करना होगा। इनको हटाने से पहले यह ध्‍यान रखें कि आपके जॉब के लिए किसकी जरुरत है और किसकी नहीं।

तारीख
इसको लेकर कई एक्‍सपर्ट्स के अलग-अलग राय हैं, हालांकि ज्‍यादातर एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि सीवी से डेट को हटा देना चाहिए।

रेफरेंस 
आप इसे केवल एक संदर्भ के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते, क्‍योंकि एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक इसे  देना जरूरी नहीं होता इसलिए अगर संदर्भ देने के लिए कहा नहीं जाएं तो इसे ना ही दें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News