अॉफिस में भूल कर भी ना करें यह गलतियां,वर्ना चली जाएगी नौकरी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 30, 2017 - 06:39 PM (IST)

नई दिल्ली : हम में से हर किसी व्यक्ति के पर्सनल और प्रोफैशनल लाइफ अलग -अलग होती है। जिन बातें और आदतों का प्रयोग आप घर पर करते है आपकी वहीं आदतें आपको अॉफिस  से निकलवाने का कारण भी बन सकती है। कई बार अापकी अनप्रोफेशनल आदतों से अपने बॉस को खींज दिलाने से आपकी नौकरी भी जा सकती है। इसलिए अगर आप चाहते है कि आपकी जॉब लम्बे समय तक बनें रहे तो आपको अॉफिस में काम करते समय कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए, ताकि आपको करियर और जिंदगी में किसी तरह की कोई परेशानी ना होे । 

हर वक्त नकारात्मक होना
लगातार निराशा के साथ जवाब देना यह बताता है किआप सहयोग नहीं कर रहे हैं। यह स्ट्रैटजी काम नहीं करेगी। यह काफी मुश्किल लगता है या मुझे नहीं पता कैसे शुरू करना है इस तरह के वाक्यों से दूर रहना चाहिए। किसी निराशाजनक सहयोगी के साथ काम करना अपनी ताकत को बर्बाद करने के बराबर है।

राजनीति या पक्षपात मामलों के बारे में बात न करें
कंट्रोवर्शियल मामलों या मुद्दों पर ऑफिस में लिमिटेड बात होनी चाहिए। अगर कोई कर्मचारी काम के दौरान खुद को जाहिर करना है तो उसे बचाने वाले कम ही होते हैं और अगर आपके बॉस वो बातें सुनाई दे जाती हैं जो वह नहीं सुनना चाहता तो आपकी नौकरी भी जा सकती है।

ऑफिस में समान बेचना
कई बार लोग ज्यादा कमाई के चक्कर में ऑफिस में ही दूसरा काम शुरू कर देते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी नौकरी पर खतरा बढ़ जाएगा।

पूरा दिन पर्सनल कॉल्स न करें
काम के दौरान दोस्तों या परिवार से बात करना बेहद अनप्रोफेशनल है और यह कंपनी की पॉलिसी के खिलाफ भी रहता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ब्रेक के दौरान ऐसा करना ठीक है, लेकिन वर्कप्लेस पर ऐसा करना गलत है। यह कोई नहीं जानता कि आपका बॉस अब किसी जरूरी बात के लिए आपके पास ला जाए।

जरूरतों और डोनेशन का काम न करें
एक कैबिन से दूसरे कैबिन में अपने सहयोगी के पास अपनी जरूरतों को बताने के बार में जाने से पहले एक बार सोच लें। कई कंपनियों की पॉलिसी होती है जो पर्सनल जरूरातों को हतोउत्साहित करती हैं, खासतौर पर काम के दौरान ऐसा करने से।

ऑफिस में ड्रिंक करना
इसमें कोई शक नहीं है अगर आप ऑफिस में ड्रिंक करते हैं या ड्रिंक करके ऑफिस आते हैं तो आपकी नौकरी जा सकती है।

काम पर देर से आना
वक्त पर आना काफी अहम होता है। प्रोफेशनल चीज तो यह है कि आप वक्त पर आएं, उम्मीद के मुताबिक काम करें।

ज्यादा प्रतिस्पर्धी न बनें
हालांकि काम में आगे बढ़ने के लिए प्रतोयिगता जरूरी हैलेकिन अपनी योग्यताओं और सफलताओं को लेकर घमंड आपको ले डूबेगा। जो साथी अपने लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रहते हैं, उनकी मदद करें। ज्यादा प्रतिस्पर्धा से आपको ही नुकसान होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News