प्रमोशन मिलने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां

punjabkesari.in Tuesday, Nov 07, 2017 - 12:43 PM (IST)

नई दिल्ली : हर व्यक्ति अपने करियर और जीवन में आगे बढ़ना चाहता है। इसलिए जब भी कोई व्यक्ति किसी नई जगह नौकरी ज्वाइन करता है तो अपनी मेहनत के दम पर प्रमोशन पाने के सपने भी देखता है, लेकिन अक्सर यह देखा जाता है कि प्रमोशन मिलने के बाद कर्मचारी थोड़े बेपरवाह हो जाते है वह काम पर पहले की तुलना में कम ध्यान देते है। उनको लगता है कि अगर वह थोड़ा सा कम भी काम करें तो क्या फर्क पड़ेगा। लेकिन कई बार उनका यह रवैया उनके करियर और काम पर  बुरा असर डाल सकता है। इसलिए प्रमोशन मिलने के बाद भी कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है ताकि आप अपने करियर में सही तरीके से आगे बढ़ सकें।

टीम को ना करें अवॉइड
ये बात याद रखें कि जो प्रमोशन मिला है उसमें आपकी टीम का भी योगदान है। बिना टीम की मेहनत के आपकी सफलता मुमकीन नहीं है। इसलिए काम के दौरान टीम को अवॉइड करने की कोशिश ना करें। साथ ही खुद को बढ़ा-चढ़ा कर पेश ना करें।

लापरवाह ना बनें 
अक्‍सर लोग प्रमोशन मिलने के बाद थोड़े लापरवाह हो जाते हैं। उन्‍हें लगता है कि अब तो प्रमोशन हो गया, अगर परफॉर्मेंस थोड़ी कम भी होगी तो ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। पर एक बात याद रखें प्रमोशन मिलने के साथ आपकी जिम्मेदारियां और टारगेट भी बढ़ते हैं।इसलिए ऑफिस का काम पहले से भी ज्यादा गंभीर रूप से लें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आप अपने लक्ष्य पर कभी नहीं पहुंच पाएंगे।

ओवर कॉन्फिडेंट ना रहें
 प्रमोशन आपके अच्छे काम के लिए मिला है। प्रमोशन मिलने के बाद ओवर कॉन्फिडेंट ना बनें। ऑफिस के हर काम में अपना हाथ ना डालें। आपको जितना काम सौंपा गया है उसे सही समय पर दें। प्रमोशन के बाद बॉस को ये जताने की कोशिश ना करें कि आप हर काम कर सकते हैं. ओवर कॉन्फिडेंट के चक्कर में आपकी एक गलती आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती हैं ।

ना करें खुद पर घमंड
अपनी उपलब्धियों पर गर्व करना अच्‍छी बात है, लेकिन इसे अपने सर पर चढ़ जाने देना आपके लिए ही नुकसानदायक होता है। इसलिए भूलकर भी अपनी
कामयाबी को अपने ऊपर ना चढ़ने दें। 

किसी के काम को छोटा ना समझे
अक्सर ऐसा देखा गया है कि प्रमोशन मिलने के बाद लोग अपने जूनियर्स के कामों को छोटा समझते हैं। काम के दौरान भला- बुरा भी बोल देते हैं। लेकिन आप ये ना भी भूलें कि कभी ना कभी आपने भी काम की शुरूआत छोटे पद से ही की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News