रिज्यूम में भूल कर भी ना करें यह गलतियां

punjabkesari.in Thursday, Jul 13, 2017 - 04:02 PM (IST)

नई दिल्ली : जब भी आप कहीं नौकरी के लिए जाते है तो आपका रिज्यूम ही आपकी पहचान होता है। रिज्यूम ही साक्षात्कारकर्ता  के सामने आपकी इमेज बनाता है। इसलिए किसी भी जगह जॉब पाने के लिए हम सबसे पहले इसे ही तैयार करने में लग जाते है। आमतौर हायरिंग मैनेजर आपके रिज्यूम को देख कर10 सैकेंड में ही यह तय कर लेता है कि आप उस जॉब के लिए फिट है या नहीं ।इससे पहले कि आपका रिज्यूम आप भेज दें, खुद से पूछिए कि क्या आपका रिज्यूम कर सकता है 10-सेकंड टेस्ट पास? अगर नहीं तो आपको नौकरी मिलने की संभावना बहुत ही कम। इसलिए रिज्यूम में कुछ बातों का ध्यान जरुर रखें 

प्रोफेशनल रिज्यूम 
आपका रिज्यूम प्रोफेशनली लिखा होना चाहिए। इसमें जरूरी जानकारी एक के बाद एक साफतौर पर लिखी होनी चाहिए। प्रोफेशन रिज्यूम में कम बातें क्लीयर  लिखी होती है । 

पढ़ने में आसान 
आपकी कंपनी में बातचीत तब शुरू नहीं हुई जब आप इंटरव्यू के लिए पहुंचे बल्कि तब हुई जब आपका रिज्यूम आपका प्रतिनिधि बनकर पहुंचा।आप कैसे भी अपने बारे में जानकरी न दें। आपके कुछ कहने से पहले, आपके रिज्यूम में आपकी बात रखने की खूबी होनी चाहिए जिसे आसानी से पढ़ा जा सके। रिज्यूम में कोई ग्रामर या स्पेलिंग की गलती न हो। भाषा को सिंपल रखें। 

साइज पर ध्यान दें 
बेवजह रिज्यूम को लंबा न करें। हायरिंग मैनेजर लम्बा रिज्यूम पढ़ने में कोई रुचि नहीं दिखाते। अपनी बात कम से कम शब्दों में कहने की कोशिश करें। उन्हें वही जानकारी दें जो उनके काम की हो। 

हॉबीज न लिखें 
आप पहाड़ चढ़ते हैं या गिटार बजाते हैं, कंपनी को आपकी इन खूबियों की जरूरत नहीं। इसलिए बेहतर है आप इन खूबियों का बखान कर अपने रिज्यूम को बोरिंग और लंबा न बनाएं। इससे बचे और सिर्फ उन्हीं खूबियों का जिक्र करें तो आपकी काम से जुड़ी हों  

सही जानकारी दें 
रिज्यूम आपकी ईमानदारी का सबूत है। इसमें गलत जानकारी न दें। जो आप नहीं हैं खुद को वैसा साबित न करें। कई बार गलत जानकारी आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है। कई बार कंपनियां कर्मचारियों का झूठ पकड़ने के बाद उन्हें निकाल देती हैं।   

स्टैंडर्ड फोर्मेट अपनाएं 
रिज्यूम के पेज और कलर पर अधिक कलाकारी न करें। स्टैंडर्ड ब्लैक लेटर, वाइट पेपर का इस्तेमाल करें। पिंक, ब्लू और कोई कलर अच्छा इंप्रेशन नहीं छोड़ते।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News