बिजनेस में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वर्ना हो जाएगें कंगाल

punjabkesari.in Sunday, Sep 10, 2017 - 02:59 PM (IST)

नई दिल्ली : कई बार एेसा होता हम कोई बिजनेस शुरु करते है और वह अच्छा चलने में लगता है, लेकिन अचानक  वह बंद होने की कगार पर पहुंच जाता और लोग समझ ही नहीं पाते एेसा किस वजह से हुआ है। इसके पीछे कौन से कारण है। लोग इसके बारे में चाह कर भी नहीं जान पाते और कई बार तो इनके कारण जानना जरुरी भी नहीं समझते। आइए जानते है कि एेसे कौन कारण है जिनके कारण लोग बिजनेस में फेल हो जाते है 

बदलाव को नहीं पकड़ पाना
क्या होता है इससे: समय के साथ आपका बिजनेस पिछड़ता जाएगा और एक दिन बंदी की कगार पर पहुंच जाएगा। इसे ऐसे समझें: आप एक होटल चलाते थे और वह लंबे समय तक प्रॉफिट में रहा। एक दूसरी कंपनी आती है जो आपकी क्वालिटी का खाना घर तक सप्लाई करती है और ऑनलाइन बुकिंग की भी सुविधा देती है। ऐसे में आपने खुद को नहीं बदला तो बिजनेस बदलते समय के साथ फेल हो जाएगा। यही कारण है कि दुनिया में नए बिजनेस आइडिया हमेशा सक्सेजफुल होते हैं

अपने ग्राहकों की आवाज नहीं सुन पाना
क्या होता है इससे: ग्राहक धीरे-धीरे आपसे दूर होते जाते हैं और बिजनेस फेल होने की कगार पर पंहुच जाता है।  इसे ऐसे समझें: आप की दुकान किसी खास प्रोडक्ट के लिए इलाके में फेमस थी और आपकी उसमें मोनोपॉली थी। ऐसे में प्रोडक्ट क्वालिटी खराब या घटिया होने के बाद भी लोग इसे खरीदने को मजबूर होंगे। हालांकि अगर आपसे बेहतर क्वालिटी वाला कॉम्पिटीटर आ गया तो आपके बिजनेस की संभावना बेहद कम हो जाती है। अगर आप कस्टमर्स के फीडबैक के हिसाब से अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी बढ़ाते जाते हैं तो आपका बिजनेस तब भी चलता रहेगा।

फ्यूचर को नहीं भांप पाना
क्या होगा इससे : समय के साथ दूसरे कॉम्पिटीटर आपसे कहीं आगे निकल जाएंगे और आपके बिजनेस को टेक ओवर कर लेंगे। इसे ऐसे समझे: बिजनेस का एक सीधा सा फंडा है। नए तरह का बिजनेस कुछ समय में सैकड़ों गुना प्रॉफिट देता है, जबकि ट्रेडीशनल बिजनेस सैकड़ों साल में सिर्फ कुछ परसेंट ही प्रॉफिट देता है। सबसे बड़ा रीजन है कि नए तरह के बिजनेस में फ्यूचर होता है। फ्यूचर के हिसाब से अपने बिजनेस में चेंज करना जरूरी है।

प्रॉपर आकाउंटिंग का अभाव
क्या होता है इससे: शुरुआत में आपको पता ही नहीं चल पाएगा कि आपका बिजनेस घाटे में है। जब पता चलेगा तो बहुत देर हो चुकी होगी। इसे ऐसे समझें एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर के ज्यादातर छोटे बिजनेस प्रॉपर अकाउंटिंग के अभाव के चलते बंद हो जाते हैं। दरअसल अकाउंटिंग से हमे बराबर पता चलता रहता है कि बिजनेस की आर्थिक सेहत कैसी है। आप शुरुआत में अलर्ट हो जाते हैं। जबकि अकाउंटिंग नहीं होने से शुरुआत में घाटे का पता ही नहीं चल पाता। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News