पहली नौकरी के दौरान भूलकर भी ना करें यह गलतियां

punjabkesari.in Wednesday, Sep 06, 2017 - 05:48 PM (IST)

नई दिल्ली : हर किसी की यह इच्छा होती  है कि कॉलेज की खत्म होने के बाद उसकी जल्द से जल्द कहीं नौकरी लग जाए । इसके साथ ही पहली नौकरी भी  इंसान के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। वह चाहे किसी भी नई जगह या कितनी भी बड़ी पोस्ट पर क्यों ना पहुंच जाएं, लेकिन पहली नौकरी को कभी भी नहीं भुला पाता । इसी दौरान इंसान अपनी पहली नौकरी में कई सारी गलतियां भी करता है और इन गलतियों के सीख कर ही वह आगे बढ़ पाता है। लेकिन कई बार उत्साह में वह कई ऐसी गलतियां कर बैठता है जो उसके करियर के लिहाज से सही नहीं होतीं। यहां तक कि उसे इन गलतियों की वजह से नौकरी गंवाने तक के लिए भी मजबूर होना पड़ सकता है। आइए जानते है कि इंसान के अपनी पहली नौकरी के दौरान किन गलतियों से बचना चाहिए 

समय का पाबंद ना होना
समय पाबंदी किसी भी नौकरी के लिए सबसे जरूरी है। हमें अपनी आॅफिस टाइमिंग के हिसाब से खुद को तैयार करना चाहिए और कभी भी लेट नहीं होना चाहिए। शुरुआती नौकरी में देरी से आॅफिस पहुंचने का बुरा इंप्रेशन पड़ता है और इसके चलते आपको अपनी नौकरी भी गंवानी पड़ सकती है।

राजनीति में पड़ना
पहली नौकरी के दौरान हमें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि हम आॅफिस की राजनीति से खुद को दूर रखें। हमें अपने काम से ही मतलब रहना चाहिए और फालतू के किसी पचड़े में फंसने से बचने की हर कोशिश करनी चाहिए।

ड्रेसिंग सेंस
नई नौकरी में पहनावे को लेकर भी खास सतर्कता बरतनी चाहिए। अगर आपकी कंपनी ने कोई ड्रेस कोड निर्धारित कर रखा है तो आप उसे फॉलो करें। अगर कोड नहीं भी है, तब भी अपने पहनावे को लेकर खास ध्यान रखें।

बहस करना
अगर आपसे कोई गलती हो जाती है तो अपने सीनियर से इसको लेकर बहस करने की बजाय शांत रहें या माफी मांग लें। इस आदत को रिपीट करने की चूक तो भूलकर भी मत करें।

सीखने की कोशिश ना करन 
हमारी कोशिश रहनी चाहिए कि पहली नौकरी में जितना संभव हो सके, सीखें। अपने साथियों के साथ अच्छा व्यवहार करें और अपनी सकारात्मक छवि बनाएं। क्योंकि पहली नौकरी से सीख कर 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News