महिलाएं अॉफिस में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, खतरे में पड़ जाएगी नौकरी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 10, 2018 - 04:27 PM (IST)

नई दिल्ली : ऑफिस में खुद की उपस्थित‍ि दर्ज करना ही सबकुछ नहीं है, बल्कि अपने बॉस और अन्य सीनियरों के सामने आपकी खास इमेज होनी चाहिए । ऑफिस में कभी काम को कल पर टाल कर, तो कभी काम ज्यादा होने पर छुट्टी ले लेना एेसी आदतें सिर्फ पुरुषों में ही नहीं, बल्कि महिला कर्मचारियों में भी पाई जाती हैं। ऑफिस में कभी भी अपने बॉस या अपने अॉफिस से संबंधित एेसी कोई भी बातें नहीं करनी चाहिए जिससे वो बातें जब बॉस के कानों में पहुंचे तो आपकी इमेज खराब हो जाएं। ऐसी कई गलतियां हैं, जिनकी आदी हो चुकीं महिला कर्मचारी इन्हें अपनी आदत बना लेती हैं । यदि आप में भी कोई ऐसा अवगुण है तो उसे समय रहते ही सुधार लेना आवश्यक है

अपनी गलती दूसरों के सिर न मढ़ें
अपनी गलती को छिपाने वाले तथा बॉस की नजरों में अच्छी इमेज साबित करने वाले लोग हर जगह होते हैं। ऐसे लोग अपनी गलती दूसरे के सिर मढ़ कर बच निकलना चाहते हैं, परंतु अपनी इस आदत के कारण दूसरों की परेशानी की वजह बन जाते हैं। यदि आप में भी यह आदत है तो इसे सुधार लेना ही बेहतर है।

रोज की बहानेबाजी से करें तौबा
कई बार आप सुबह उठती हैं और काम पर जाने का मन नहीं हो रहा तो तुरंत फोन कर बॉस से पेट दर्द, सिरदर्द या किसी और बीमारी का बहाना बना कर आप लीव ले लेती हैं। छुट्टी लेना तो आपका अधिकार है  परंतु ऐसी बहानेबाजी आपके दूसरे कलीग्स का वर्क प्रैशर बढ़ा देती है । एेसा करने से आप अपने बॉस का भी विश्वास खोने लगती हैं।

व्यवहार हो संतुलित
किसी ने आपके काम पर उंगली उठाई या फिर आपको क्रिटीसाइज किया तो आप अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पातीं और गुस्से में लाल-पीली होकर सामने वाले पर बरस उठती हैं या फिर आप सामने वाले की कही गलत बातों को भी चुपचाप सुन स्वयं में ही सिमटे हुए वहां से उठ कर चल देती हैं। प्रोफैशनल नजरिए से देखा जाए तो दोनों तरह के व्यवहार सही नहीं हैं, क्योंकि तुरंत रिएक्ट करने से आप सबकी नजरों में एग्रैसिव साबित होते हैं तो चुपचाप हर किसी की नाराजगी झेलने से आप सॉफ्ट टार्गैट बन जाते हैं। इसलिए बेहतर है कि व्यवहार को संतुलित रखें क्योंकि दोनों ही स्थितियों में आप अपना सही पक्ष नहीं रख सकतीं। 

पर्सनल काम करें अवॉयड
ऑफिस के फोन से पर्सनल कॉल करना, ई-मेल पर चैट करना, प्रिंट पर पर्सनल डॉक्यूमैंट्स के प्रिंट लेना या फिर घरेलू कामों को निपटाना जैसे काम एक दिन बॉस के नोटिस में आ ही जाते हैं। इसलिए इस प्रकार के पर्सनल कामों को अवॉयड किया जाए।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News