अगर आप में है क्रिएटिविटी तो विज्ञापन की दुनिया में बना सकते है करियर

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2016 - 03:13 PM (IST)

नई दिल्ली : हम  आए दिन टीवी, इंटरनेट और न्यूज पेपर्स में कई तरह के प्रोडक्ट्स के विज्ञापन देखते और पढ़ते हैं। कुछ प्रोडक्ट्स के विज्ञापन देखकर हम इतने ज्यादा प्रभावित हो जाते हैं कि उस प्रोडक्ट को बाजार के खरीद कर अपने घर ले आते हैं।
किसी प्रोडक्ट की बाजार में बिक्री ज्यादा हो रही है तो इसका मतलब ये नहीं होता  कि वो प्रोडक्ट गुणवत्ता में सबसे बेहतर है, बल्कि ये भी हो सकता है कि उस  प्रोडक्ट के विज्ञापन की वजह से हो । क्योंकि आज का दौर बाज़ार का है, जो विज्ञापन के बल पर ही चलता है। इसलिए ज़ाहिर है जितना बड़ा मार्केट होगा कंपीटिशन भी अतना ज्यादा होगा । 

अगर आपका दिमाग भी क्रिएटिव आइडियाज में ज्यादा काम करता है तो विज्ञापन की दुनिया में करियर बनाकर खुद का भविष्य सुनहरा बना सकते है। 


विज्ञापन की दुनिया में करियर
कंपीटिशन के बाद भी  विज्ञापन के करियर को एक रोमांचक व ग्लैमरस करियर के रूप में देखा जा रहा है। इसकी वजह है इस फील्ड के बेहतर मौके और कड़ी मेहनत के बाद मिलने वाला अच्छा पैसा। विज्ञापन का क्षेत्र दिन-ब-दिन मजबूत हो रहा है. असल में प्रिंट, टेलीविजन, रेडियो और इंटरनेट समेत सभी प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन और उससे होने वाली कमाई बढ़ रही है और इस फिल्ड में काम करने के लिए प्रोफेशनल्स की मांग भी बढ़ रही है। 

 

कोर्स
विज्ञापन की दुनिया में कैरियर बनाने के लिए आप इसमें डिप्लोमा या पीजी डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।इसके अलावा कई इंस्टिट्यूट ऐसे भी हैं जहां से आप इस विषय में स्नातक की डिग्री भी हासिल कर सकते हैं।तकरीबन सभी इंस्टिट्यूट में विज्ञापन के विषय में एडमिशन के लिए लिखित परीक्षा देनी होती है। कुछ संस्थानों में लिखित परीक्षा के अलावा, इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन से भी गुजरना होता है।

 

कहां से करें कोर्स ?

वैसे भारत में कई ऐसे संस्थान हैं जहां से आप एडवर्टाइजिंग में कोर्स कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं पांच टॉप कॉलेजों के बारे में जहां से आप ये कोर्स कर सकते हैं।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC), नई दिल्ली
इस कॉलेज में एडवर्टाइजिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा कोर्स के लिए एडमिशन पाने से पहले एंट्रेंस एग्जाम  से होकर गुज़रना पडेगा।

भारतीय  विद्या भवन, नई दिल्ली
इस कॉलेज में भी पीजी डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन के लिए देना होगा एंट्रेंस एग्जाम।

 मुदा इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन (MICA), अहमदाबाद

एडवर्टाइजिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा कोर्स के लिए ग्रेजुएशन में 50 प्रतिशत नंबर होना अनिवार्य है।

जेवियर्स इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, मुंबई
इस कॉलेज में एडवर्टाइजिंग में डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध है और एडमिशन के लिए ऑनलाइन एंट्रेंस एग्जाम  देना होता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई
मुंबई यूनिवर्सिटी में एडवर्टाइजिंग में मास्टर्स और एक साल का पार्ट टाइम कोर्स उपलब्ध है. यहां से आप कोर्स कर सकते हैं।

 

विज्ञापन की दुनिया में करियर के लिए ज़रूरी स्किल्स
विज्ञापन के क्षेत्र में कंपीटिशन काफी तगड़ा होता है, इसलिए विज्ञापन की दुनिया में करियर बनाना आसान नहीं बल्कि काफी चैलेंजिंग होता है। चैलेंजिंग फील्ड में काम करने के लिए अच्छी कल्पना शक्ति, बेहतर राइटिंग स्किल, बेहतर कम्युनिकेशन स्किल, हिंदी-अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ का होना बेहद ज़रूरी है। इसके साथ ही टीम में काम करने की क्षमता आपके लिए प्लस पाइंट हो सकती है।

 

अवसर 
विज्ञापन का क्षेत्र एक क्रिएटिव फील्ड है।आपको एक आइडिया सोचना है और उसे एक दिलचस्प कहानी के रूप में तब्दील करने की कला हासिल करनी है।इस कोर्स को पूरा करने के बाद टीवी, अखबार, मैगजीन, रेडियो और डिजिटल मीडिया में आपके लिए काफी स्कोप हैं. इस फिल्ड में आप एडवर्टाइजिंग मीडिया प्लानर, मीडिया रिसर्चर, क्रिएटिव डिपार्टमेंट, कॉपी राइटर, एकाउंट प्लानिंग, प्रोडक्शन मैनेजर, डायरेक्टर ऑफ एडवर्टाइजिंग, डायरेक्टर ऑफ पब्लिक रिलेशन, और बतौर आर्टिस्ट अपना करियर बना सकते हैं।

 

सैलरी 
इस क्षेत्र में आमदनी आपके स्किल और क्रिएटिविटी पर निर्भर करती है. आप के भीतर जितनी ज्यादा क्रिएटिविटी और स्किल होगी आपकी सैलरी भी उतनी ही ज्यादा होगी.बहरहाल अगर आप कड़ी मेहनत और अपने क्रिएटिव आइडियाज के बल पर अच्छी इनकम पाना चाहते हैं तो आप विज्ञापन की दुनिया में करियर बना सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News