इन कोर्सेज को करने के बाद जल्द शुरु कर सकते है करियर

punjabkesari.in Wednesday, Jun 21, 2017 - 04:47 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के दुनिया में आगे बढ़ने के लिए और खुद को दुनिया से जोड़ने के लिए करियर बहुत महत्वपूर्ण होता जा रहा है । आगे बढ़ने औऱ पैसा कमाने के लिए यह जरुरी होता जा रहा कि जिस फील्ड में आप करियर बनाने की सोच रहे है क्या आगे चलकर वह करियर आपको आगे बढ़ने में मदद करेंगा। लेकिन कई बार किन्हीं कारणों से हमें एेसे कोर्सेज का चुनाव करना पड़ता है जिन्हें करने के बाद  आप जल्दी से अपना करियर शुरु कर पैसे कमा सकें। एेसे समय में समझ ही नहीं आता कि कौन से कोर्स का चुनाव किया जाए। अगर आप भी अपना करियर जल्द शुरु कर पैसे कमाना चाहते है तो जानिए कुछ एेसे ही क्रैश कोर्सेज के बारे में जिन्हें करने के बाद आप जल्द  अपना करियर शुरु कर सकते है ।

विदेशी भाषाओं का कोर्स
दुनिया सिमटती जा रही है और आये दिन हमें काम के सिलसिले में दुनिया के अलग-अलग हिस्सों के लोगों से बातचीत करनी पड़ती है। लेकिन हम सभी को हर देश की भाषा कहां आती है? ऐसे में काम आते हैं अनुवादक यानि कि ट्रांस्लेटर्स। अगर विदेशी भाषा सीखनी ही है तो आसानी और जल्द से जल्द समझ में और काम में आने वाली भाषाएं हैं स्पेनिश और फ्रेंच और क्योंकि यह अंग्रेजी से मिलती-जुलती हैं, इसलिए इन्हें बोलने-सीखने में ज़्यादा समय नहीं लगता।

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग
यह कोर्स एक महीने से लेकर कई सालों तक का हो सकता है और निर्भर करता है कि आप इस पर कितनी महारत हासिल करना चाहते हैं। अगर समय की कमी है तो एक छोटा-सा क्रैश कोर्स कर लीजिये और काम शुरू कीजिये। उसके बाद धीरे-धीरे समय निकाल के आप इस में निपुणता भी हासिल कर सकते हैं और फिर सीखने की कोई उम्र तो होती नहीं है। यकीन कीजिये, जिस तरह इंटरनेट की दुनिया धमाके के साथ बढ़ रही है, ग्राफ़िक डिज़ाइनर की ज़रुरत भी उसी धमाके से बढ़ रही है

ब्यूटिशियन
यह कोर्स लड़कियों के लिए बना है और चाहे जितने मर्ज़ी ब्यूटी पार्लर खुल जाएं, ब्यूटिशियन की ज़रुरत हमेशा ही रहती है।  इतना ही नहीं, आजकल तो इस कोर्स के दौरान नेल आर्ट भी सिखाई जाती है जो अपने आप में एक अलग प्रोफ़ेशन है। नाखूनों को सजाने की कला आजकल ज़ोरों पर है और आज की युवतियां इस कला के अच्छे दाम देने को भी तैयार हैं। 

पर्सनल ग्रूमिंग और पब्लिक स्पीकिंग
चलना-फिरना और बोलना तो बचपन में हमें मां-बाप ही सिखा देते हैं लेकिन प्रोफ़ेशनल दुनिया में किस तरह उठना-बैठना है, बात करनी है इसका एक ख़ास सलीका होता है। इसे सीखने के लिए क्रैश कोर्सेज भी बहुत से हैं, बस ज़रुरत है आपकी मर्ज़ी और आपके इरादे की। इसका फ़ायदा यह है कि इस कोर्स के बाद आप मॉडलिंग में अपना करियर बना सकते हैं या किसी कंपनी के पब्लिक रिलेशंस डिपार्टमेंट में आपके लायक एक अच्छी नौकरी का रास्ता खुल सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News