इन आदतों को अपनाकर आम लोग भी बन सकते है अमीर, एेसे उठाएं फायदा

Saturday, January 13, 2018 11:54 AM
इन आदतों को अपनाकर आम लोग भी बन सकते है अमीर, एेसे उठाएं फायदा

नई दिल्ली : आज की दुनिया में कोई भी इंसान एेसा नहीं है जो अमीर और सफल ना बनना चाहता हो। हर कोई आज कोई अपनी पहचान अपनी सफलता के जरिए बनाने की इच्छा रखता है ओर इसके लिए निंरतर प्रयास भी करता रहता है। किसी भी काम में सफलता पाने के लिएजितनी जरूरी मेहनत है उतनी ही जरूरी उसकी आदतें भी हैं।सोशियो इकनॉमिस्ट रेंडन बेल की किताब me we do be और Rich habits Rich life में इस बारे में काफी विस्तार से लिखा है।  आइए जानते है कुछ एेसी ही आदतों के बारे में जिन्हें अपना कर आप अमीर बन सकते है।

अपना बिस्तर खुद ठीक करें 
बेल की रिसर्च के मुताबिक सुबह उठ कर खुद अपना बिस्तर ठीक करने की आदत का सीधा असर आपके अमीर या सफल बनने या न बनने से जुड़ा हो सकता है। बेल के मुताबिक अक्सर लोग उठने के बाद अपना बिस्तर खुद नहीं ठीक करते, कोई दूसरा उसे ठीक कर देता है। अगर आप ऐसे हैं तो खुद अमीर बनने के लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। अगर आप जल्दी उठते हैं लेकिन बिस्तर ठीक करने और उठने के बीच समय ज्यादा है तो भी अमीर बनने के लिए आपको दम लगाना पड़ेगा, लेकिन अगर आप जल्दी उठते हैं और उसके साथ ही अपना बिस्तर भी सही कर देते हैं तो आम लोगों के मुकाबले आपके अमीर होने की संभावना 206 फीसदी बढ़ जाएगी।

एक्सरसाइज करें
रिचर्ड ब्रॉनसन, मार्क जुकरबर्ग से लेकर ओपरा विनफ्रे के दिन की प्लैनिंग में एक्सरसाइज, मेडिटेशन उतना ही जरूरी है जितना कोई बिजनेस मीटिंग। बेल के मुताबिक जो अच्छा महसूस करता है वो अच्छा दिखता भी है। इसके साथ ही ऐसी एक्सरसाइज जो बेहतर महसूस कराती है, उसके लिए लोग बिजी से बिजी शेड्यूल में भी वक्त निकाल लेते हैं। यानि अगर आप की आदत में ऐसी एक्सरसाइज शामिल हैं जो आपको शांत रहने में औऱ पॉजिटिव रहने में मदद करती हैं तो आपके सफल होने की संभावना ज्यादा है। 

पढ़ने की आदत डालें 
रिसर्च के मुताबिक जो लोग सालाना 7 या उससे ज्यादा किताबें पढ़ते हैं उनके सफल होने की संभावना ज्यादा होती है। बेल की रिसर्च में सक्सेस फुल लोगों में शामिल लोगों में से साल में 1 किताब पढने वाले हर सौ लोग के मुकाबले 122 लोग ऐसे थे जो साल में कम से कम 7 किताबें पढ़ रहे थे। वॉरेन बफे से जब उनकी सफलता का राज पूछा गया तो उन्होने कहा कि पढ़ना उनकी आदत में शामिल है। उनके मुताबिक पढ़ाई कंपाउंड इंट्रेस्ट की तरह बढ़ती है। आप नया जो पढ़ रहे होते हैं उसका तो फायदा मिलता ही है। वहीं पहले पढ़ी गई कोई बात नई जानकारी के साथ मिलकर कई गुना ज्यादा रिटर्न दे सकती है। बिल गेट्स हर साल करीब 50 किताब पढ़ लेते हैं।

परिवार और रिलेशनशिप पर ध्यान दें
अधिकांश सफल लोग परिवार के साथ समय बिताने का कोई मौका नहीं छोड़ते। रिसर्च में बेल ने पाया कि परिवार के साथ मिलकर डिनर लेने वाले ज्यादा खुश रहते हैं और उनके अमीर बनने की संभावना ज्यादा रहती है।परिवार के साथ बैठने पर लोगों को अपनी जिम्मेदारी का अहसास होता है, और वो अपनो के लिए बेहतर फैसले लेने के प्रेरित होते है। 

लिखना या नोट करने की आदत डालें 
सफल लोगों की जिस बात से आम लोग सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं वो है उनकी याददाश्त यानि मेमोरी। ये मेमोरी कई सालों के दौरान उनकी डेवलप हुई हैबिट्स का ही नतीजा होती हैं। बेल के मुताबिक लिखने के पीछे सबसे बड़ी साइकोलॉजी ये है कि लिखने से दिमाग इवेंट या जानकारी को कई बार दोहरा लेते हैं। इसके साथ ही सक्सेसफुल लोग दिन खत्म होने पर अपनी नोट बुक पर वापस नजर डालते हैं। ऐसे में कई बार जानकारी सामने आने पर इस बात की संभावना ज्यादा है कि वो दिमाग में बैठ जाए। इसके साथ ही दिन का प्लान लिखना, कामों की लिस्ट बनाना, या राह चलते दिमाग में आए किसी आइडिया या विचार को नोट करना भी कुछ ऐसी ही आदत हैं जो आम लोगों और खास लोगों में अंतर बना देती हैं।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन