23 जुलाई कोे ली जाएगी  BETET की परीक्षा

Monday, July 17, 2017 6:38 PM
23 जुलाई कोे ली जाएगी  BETET की परीक्षा

नई दिल्ली : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 23 जुलाई कोे आयोजित की जाने वाली बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि (BETET) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड र्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

दो सत्रों में ली जाएगी परीक्षा 
परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 अप्रैल 2017 से शुरू हुआ था।  इसकी अंतिम तिथि 30 अप्रैल, 2017 थी। परीक्षा दो सत्रों में आयोजित होगी।  पहला सत्र सुबह 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक होगा। दूसरा सत्र दोपहर 2 बजे से साढ़े 4 बजे तक होगा। पहला पेपर पहली कक्षा से पांचवीं कक्षा तक के अध्यापकों के लिए होगा जबकि दूसरा पेपर छठी से आठवीं कक्षा तक के अध्यापकों के लिए होगा। इस परीक्षा के जरिए बिहार के सरकारी स्कूलों में प्राइमरी टीचरों की भर्ती होनी है। बोर्ड ने इससे पहले परीक्षा के कार्यक्रम में चार बार बदलाव किया गया है। 

हजारों उम्मीदवार लेगें भाग
23 जुलाई को होने वाले इस परीक्षा में शिक्षक बनने के इच्छुक हजारों उम्मीदवार भाग लेंगे। बोर्ड ने मई में ही इस परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली थी। वहीं बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा का पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया है और वेबसाइट पर परीक्षा से जुड़ी कई अहम तारीखें आदि भी बता दी गई है।  गौरतलब है कि अनिवार्य एवं मुफ्त बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 23 की उपधारा (2) के तहत राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् द्वारा घोषित नियमावली के अनुसार विद्यालयों में अध्यापक के रूप में नियुक्ति हेतु शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य कर दिया गया है।


 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !