12वीं में 70 प्रतिशत अंक आने पर स्टूडेंट्स को मिलेगा मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ

punjabkesari.in Monday, Dec 11, 2017 - 03:10 PM (IST)

नई दिल्ली : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अगले वर्ष से कक्षा 12वीं की परीक्षा में 70 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों  को भी ‘मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना’ का लाभ मिलेगा। वर्तमान में इसके लिए 75 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता है। मुख्यमंत्री ने इसके अलावा, योजना के पात्र विद्यार्थियों  के परिवार की वार्षिक आय सीमा मौजूदा छह लाख रुपये से बढ़ाकर आठ लाख रुपये करने की घोषणा की है। चौहान ने कल रेडियो कार्यक्रम ‘‘दिल से’’ में युवाओं से सीधा संवाद करते हुए कहा, ‘‘अगले वर्ष से कक्षा 12वीं की परीक्षा में 70 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों  को ‘मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना’ का लाभ मिलेगा। 

इसके अलावा, इस योजना के पात्र विद्यार्थियों  के परिवार की सालाना आमदनी की सीमा छह लाख रूपये से बढ़ाकर आठ लाख रुपये की जायेगी।’’उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना का लाभ इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा ज्वाइंट इंटरेन्स एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस में डेढ़ लाख तक मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों को दिया जायेगा। अब तक यह लाभ जेईई में 50,000 रैंक तक आने वाले विद्यार्थियों को ही मिलती है। 

चौहान ने कहा कि इस योजना में सरकारी महाविद्यालयों में संचालित सभी पाठ्यक्रमों को शामिल किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत नये पाठ्यक्रम भी जोड़े जायेंगे। इससे ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राओं को योजना का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि जिन उद्योगों द्वारा 100 से ज्यादा युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा, उन उद्योगों को अब डेढ़ गुना अधिक पूंजी अनुदान दिया जायेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News