करियर में सफलता पाने के लिए खुद से जरूर पूछें ये सवाल

Wednesday, December 6, 2017 12:42 PM
करियर में सफलता पाने के लिए खुद से जरूर पूछें ये सवाल

जालंधरः आप किसी भी जॉब में क्यों न हों, उसमें रेग्युलर ग्रोथ के लिए आपको पूरी तरह कॉन्शस और सीरियस रहना जरूरी है। आप इसके लिए कैसे एफर्ट्स करते हैं, यह बात बहुत मायने रखती है। अपने आपको जांचने के लिए आपको खुद से कुछ सवाल पूछने होंगे। 

 

सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण सवाल आप क्या कर रहे हैं..?


आपने मेहनत करके डिग्री हासिल कर ली और फिर प्रयास करके एक अच्छा जॉब भी ज्वॉइन कर लिया। यहां तक तो सब ठीक है, लेकिन इसके बाद अगर आप निश्चिन्त होकर बैठ जाते हैं तो आपका भी वही हाल हो सकता है, जो बिना सर्विसिंग कराए किसी गाड़ी को दौड़ाते रहने पर उस गाड़ी का होता है।


ऐसी गाड़ी कभी भी अचानक ब्रेक डाउन होकर बैठ जाती है और फिर ठीक से रिपेयरिंग होने लायक भी नहीं बचती। इसलिए अपनी करियर की गाड़ी की समय-समय पर ऑयलिंग और सर्विसिंग करते रहें ताकि आप अपने करियर में रेग्युलर ग्रोथ करते रहें और अबाध गति से अपनी मंजिल तक पहुंच सकें। इसके लिए अपने आप से कुछ सवाल पूछिए आपको स्वयं ही अपने करियर की गाड़ी का स्टेटस पता चल जाएगा।

 

क्या आप अपडेट होते रहते हैं?


दुनिया बदल रही है। तकनीक बदल रही है। जॉब की डिमांड और नेचर भी बदल रहा है। आपको 9 से 5 का जॉब के साथ ही 24 घंटे की अलर्टनेस के लिए भी काम पर रखा जाता है। आपको इंडस्ट्री की जरूरत के मुताबिक अपनी स्किल्स को अपडेट करते रहना पड़ेगा। तभी आपको प्रमोशन, इंक्रिमेंट या जॉब में टिके रहने की गारंटी मिल सकती है। अगर आप वक्त के साथ कदमताल न मिला पाए, तो कभी भी बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

 

क्या आप काम खुशी-खुशी करते हैं?
आप अपना खुशी-खुशी करते हैं या उसे बोझ या ड्यूटी समझकर निपटाते हैं? काम को बोझ समझने वाले जीवन में कभी आउटस्टैंडिंग परफॉर्मेंस नहीं पर पाते। ये कर्मचारियों की भीड़ में खोए रहते हैं। इनकी कोई अलग पहचान नहीं होती। ऑफिस में इनका चेहरा तो सब जानते हैं पर उनके काम की वजह से बहुत कम लोग जानते हैं। ये या तो गुमनाम ही रिटायर हो जाते हैं या फिर जब कभी छंटनी का दौर चलता है तो सबसे पहले उसी भीड़ का नंबर आता है, जिसका हिस्सा ये भी होते हैं।

 

क्या आप में है कोई खास हुनर?
आप ऑफिस का कोई भी काम कर सकते हैं और हरफनमौला हैं। ये तो अच्छी बात है। लेकिन खुद को टटोलिए और पूछिए कि आप किसी काम में 'मास्टर' भी हैं क्या? यानी दफ्तर के दूसरे लोगों से ज्यादा अच्छी तरह से कौन से एक या दो काम कर सकते हैं। आप में कौन सा खास हुनर है, जिसके लिए आपका एंप्लॉयर वक्त-बेवक्त सिर्फ आपको ही याद करेगा। अगर आप में ऐसा कुछ भी नहीं है, तो सचेत हो जाइए और अपनी स्किल को तराशिए वरना फ्यूचर में जॉब बचाने और नई जॉब मिलने में मुश्किल हो सकती है।

 

आपका कोई रोल मॉडल या मेंटर है?
जीवन में तमाम तरह की उलझनें और दुविधाएं आती हैं। ऐसे में आपको किसी अनुभवी और सफल इंसान की जरूरत होती है, जो आपको सही सलाह दे सके और आपकी दुविधा को दूर सक सके। आपके पास मेंटर होने से आपकी ताकत कई गुना तक बढ़ जाती है। यदि आपके पास कोई मेंटर है और आपके उसके साथ मधुर संबंध हैं तो इसका मतलब आप सही राह पर हैं। अगर आपके पास कोई मेंटर नहीं है तो घबराने की बजाय आदर्श मेंटर्स की किताबों, भाषणों और लेखों आदि से जानकारी और ज्ञान प्राप्त करना चाहिए।

 

क्या आप चुनौतियों से डरते हैं?
करियर में चुनौतियां एडवेंचर की तरह होती हैं। मेहनती और सफलता की चाह रखने वालों को चैलेंज एक्सेप्ट करने में मजा आता है। इससे कॉम्पिटिशन की भावना भी पैदा होती है, जो आपको बड़े काम करने के लिए प्रेरित करती है। इसलिए चुनौतियों से डरने की बजाय उनके नजदीक जाएं। उनके हर पहलू को बारीकी से समझें और उनका हल ढूंढ़ते हुए आगे बढ़ने की कोशिश करें। आपने चुनौतियों से पार पा ली तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक पाएगा।

 

क्या आप नियमों का सम्मान करते हैं?
हर वर्कप्लेस के कुछ खास कायदे होते हैं और हर जॉब में कुछ अनुशासनपूर्ण गतिविधियों की जरूरत पड़ती है। अगर आप इन बातों से अच्छी तरह वाकिफ हैं और इनका सम्मानपूर्वक पालन करते हैं, तो आपकी कद्र भी बढ़ेगी और आप सफलतापूर्वक आगे बढ़ते रहेंगे। अगर आप लापरवाह और अनुशासनहीन हैं, काम के प्रति लापरवाही वाला रवैया रखते हैं, और वर्क एथिक्स की परवाह नहीं करते हैं फिर तो आपकी तरक्की में कभी भी रोड़े अटक सकते हैं।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!