इस फील्ड में इंजीनियरों से ज्यादा कमा रहे हैं आर्ट्स के छात्र

punjabkesari.in Wednesday, May 10, 2017 - 02:06 PM (IST)

नई दिल्ली : बारहवीं के बाद बच्‍चों और अभिभावकों की सबसे बड़ी मुश्किल होती है अपने लिए बेहतर करियर चुनने की। कई बार छात्र बेहतर करियर चुनने के चक्‍कर में अपनी पसंद को नज़र अंदाज़ कर देते हैं और आगे उसमें सर्वाइव करना उनके लिए मुश्किल हो जाता है। जहां एक ओर साइंस के स्‍टूडेंट्स मेडिकल और इंजीनियरिंग तक ही सिमट कर रह जाते हैं वहीं आर्ट्स के छात्रों के लिए खुला आकाश होता है। सांइस लेने वाले छात्र तो बस इंजीनियर या डॉक्‍टर ही बन पाते हैं लेकिन आर्ट्स में करियर के कई बेहतर ऑप्‍शन होते हैं। आर्ट्स लेने वाले स्‍टूडेंट्स इन क्षेत्रों में भी बेहतर तरीके से अपना करियर चमका सकते हैं।

आर्ट्स में करियर

क्रिएटिव राइटिंग

अगर आपके राइटिंग स्‍किल्‍स अच्‍छे हैं तो आप घर बैठे ही 50-70 हज़ार रुपए तक कमा सकते हैं। इस फील्‍ड में बेहतर अवसरों के साथ-साथ अच्‍छी सैलरी भी मिलती है। 3-4 साल के अनुभव के बाद आपको और भी बेहतर सैलरी और काम मिलने लगता है।

आर्टिस्‍ट
कुछ छात्रों को स्‍केच बनाने में रुचि होती है या‍ फिर उनमें अच्‍छी ड्राइंग करने का हुनर होता है। अब डिजीटल दुनिया में स्‍केच आर्टिस्‍ट की काफी डिमांड है। स्‍केच आर्टिस्‍ट बनकर भी आप अपना करियर चमका सकते हैं।

आर्ट डायरेक्‍टर
आर्ट्स लेने वाले छात्र आर्ट डायरेक्‍शन का कोर्स भी कर सकते हैं। कई मीडिया कॉलेज और संस्‍थान छात्रों को आर्ट डायरेक्‍शन सिखाने के लिए स्‍पेशल कोर्स करवाते हैं। इस कोर्स के अंतर्गत आपको आर्ट डायरेक्‍टर क्‍या होता है और उसका काम क्‍या होता है, ये बस बातें सिखाई जाती हैं। ये बात तो आप जानते ही होंगें कि फिल्‍मों से जुड़े हर काम में खूब पैसा मिलता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News