अप्रेजल फार्म भरते समय न करें ये मिस्टेक

punjabkesari.in Tuesday, Mar 13, 2018 - 03:28 PM (IST)

नई दिल्ली : जब भी हम किसी नई जगह नौकरी ज्वाइन करते है तो सबसे पहला और महत्वपूर्ण सवाल सैलरी का होता है। कई बार लोग अच्छी कंपनी में कम सैलरी पर भी नौकरी करने के लिए तैयार हो जाते है। वो सोचते है कि वह दिल लगा कर मेहनत से काम करेंगे और अप्रेजल के समय क्या पता उनके अच्छे काम को देखते हुए सैलरी बढ़ा दी जाएं। हर एक कर्मचारी को साल भर के काम का हिसाब दो से तीन पेज के 'अप्रेजल फॉर्म' में लिख कर देना पड़ता है, लेकिन कई बार लोग अप्रेजल फॉर्म' भरते समय जाने अनजाने में कई एेसी गलतियां कर देते है जिसकी वजह से उनको काफी नुकसान उठाना पड़ता है और उसका असर उनके करियर पर भी पड़ता है। एेसे में अगर अाप भी अपना पहला  'अप्रेजल फॉर्म' भर रहे हैं तो आइए जानते है कुछ एेसे बातों के बारे में जिनका ध्यान रखना बेहद जरुरी है

भाषा का चयन
'अप्रेजल फॉर्म' में लिखते समय आपकी भाषा स्पष्ट और कसी हुई हो। गलत भाषा का प्रयोग और गलतियां करने से बचें।

पैनी नजर
जैसे स्कूल में आंसर शीट में सही उत्तर देने के बाद आप अगली क्लास में प्रवेश करते हैं, ठीक उसी तरह 'अप्रेजल फॉर्म' के दम पर आप अगली उंचाइयों तक पहुंचते हैं। अप्रेजल सिर्फ सैलरी बढ़ाने का जरिया नहीं है बल्कि ये वो फॉर्म है जिसके जरिए आप अपनी साल भर की मेहनत दिखाते हैं। इसलिए फॉर्म में आप जो भी अचींवमेंट लिखेंगे उन पर अपनी पैनी नजर जरूर रखें।

बढ़ा-चढा कर ना लिखें
साल भर में आपने जितनी मेहनत की है वह आपसे से बेहतर कोई नहीं जानता, तो भूल से भी अपनी अचींवमेंट को बढ़ा-चढा कर ना लिखें। इससे आपके अप्रेजल में परेशानी आ सकती है।

सहकर्मी की बुराई ना करें
'अप्रेजल फॉर्म' गलती से भी अपने सहकर्मी को बुराई को ना लिखे. ऐसा करना आपके लिए गलत साबित हो सकता है।

प्लान के बारे में बताएं
अप्रेजल फॉर्म में भविष्य के प्लान के बारे में बताएं कि आप कंपनी के लिए क्या करने वाले हैं। जिससे कंपनी को फायदा मिलेगा। फॉर्म में लिखने से पहले प्लान जरूर बना लें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News