12वीं के बाद इन इन कोर्सेज को करने से मिलेंगे नौकरी के ज्यादा मौके

Tuesday, February 13, 2018 6:53 PM
12वीं के बाद इन इन कोर्सेज को करने से मिलेंगे नौकरी के ज्यादा मौके

नई दिल्ली: बहुत बार एेसा होता है कि जब 12वीं की पढ़ाई खत्म करने के बाद ज्यादातर लोगों को यह समस्या आती है कि अब हम क्या करें,किस फील्ड में करियर बनाएं और कौन सा कोर्स करें करें जिसको करने के बाद हमें ज्यादा पैसे कमा सके। इस तरह के सवाल अक्सर मन में आते रहते है। लेकिन अापको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं। क्योंकि आज हम आपको बता रहे कि  12 वीं के बाद आप किस किस फील्ड  में करियर बना सकते और अगर आप कोई प्रोफेशनल कोर्स नहीं करना चाहते हैं या किसी कारणवश नहीं कर पा रहे हैं तो कई ऐसे कोर्स भी हैं जिन्हें आप कम पैसे की मदद से कम समय में पूरा कर सकते हैं। 

टूरिज्म  कोर्स
अगर आपको घूमना पसंद है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं जिसे करने के बाद आपको पैसे कमाने के साथ साथ घूमने का भी मौका मिलेगा। 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद होने वाले टूरिज्म  कोर्स करने के बाद अच्छे पैसे कमा सकते हैं। देश में कई कॉलेज यह कोर्स करवा रही है और इसकी फीस भी कई प्रोफेशन कोर्स के मुकाबले कम है।

इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्सेस
अगर आपका सपना बचपन से ही इंजीनियर बनने का रहा है और आप कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं तो आप इंजीनियरिंग का डिप्लोमा भी कर सकते हैं। 12वीं के बाद आप पॉलिटेक्नीक डिप्लोमा करके इंजीनियरिंग की फील्ड में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कंपनियां भी कुशल डिप्लोमाधारियों को हायर करने में ज्यादा रूचि दिखाती हैं। इसी के साथ इस कोर्स के बाद आप कई सरकारी नौकरियों के भी काबिल हो जाते है।  

होटल मैनेजमेंट
12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स भी अच्छा विकल्प है और आजकल युवाओं में यह काफी पॉपुलर भी हो रहा है। 12वीं के बाद इस कोर्स को करके आप देश और विदेशों के होटलों में नौकरी कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया
12 वीं के बाद एनिमेशन और मल्टीमीडिया में कोर्स करके आप आप काम सीख सकते हैं। जिससे आप हजारों ही नहीं लाखों रुपये काम सकते हैं। अगर आप यह कोर्स कर लेते हैं और आप -क्रिएटिव हैं तो बहुत पैसा कमा सकते हैं।

अन्य कोर्स 
इन कोर्स के अलावा आप कम्प्यूटर के कई कोर्स, अकाउंटिंग कोर्स, इंटीनियर डिजाइनिंग, कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, जिम इंस्ट्रक्टर, फूड मैनेजमेंट आदि कोर्स भी किए जा सकते हैं। ये वो कोर्स है जो अपनी  कॉमन नहीं है और आप आसानी से इनमे करियर बना सकते हैं। 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन