घर की बहू-बेटी करेगी ऐसा श्रृंगार, नकारात्मकता नहीं डाल पाएगी अपना प्रभाव

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2017 - 09:27 AM (IST)

वास्तु के अनुसार जो महिलाएं अपने सौंदर्य निखार के लिए सूर्योदय और सूर्यास्त के समय को चुनती हैं उनका भाग्योदय भी बना रहता है। यही कारण है कि पुराने समय से ही महिलाओं के लिए सुबह नहा कर और तैयार होकर किचन में प्रवेश करने तथा शाम को पति के घर आने से पहले पूरा शृंगार कर उसका स्वागत करने के नियम बनाए गए थे क्योंकि इससे आत्मविश्वास एवं पॉजीटिव एनर्जी वे स्वयं में ही नहीं महसूस करती थीं बल्कि उसकी प्रसन्नता से सामने वाले में भी उस ऊर्जा का प्रवाह सहज ही हो जाता था।


चेहरे की खूबसूरती के साथ हर कोई मन की खूबसूरती को भी निखारना चाहता है और यह सब संभव हो सकता है यदि आप छोटी-छोटी बातों की ओर भी ध्यान दें। मन की सुन्दरता आंतरिक होती है लेकिन अपनी बॉडी को साफ और स्वच्छ रखें तो यह आपके पूरे परिवार को प्रभावित करेगी अर्थात निजी स्वच्छता से ही तो परिवार की स्वच्छता की ओर ध्यान दिया जा सकता है।जब घर में सकारात्मक ऊर्जा अधिक होती है, तो आप स्वयं में भी उस ऊर्जा को महसूस करती हैं। अपने घर को तो आप स्वच्छ रखती ही हैं लेकिन मेकअप रूम या ड्रैसिंग टेबल की सफाई का भी पूरा ध्यान रखें। इससे आपकी रंगत और खुशियां दोनों ही प्रभावित होंगी।


महिलाओं को मेहंदी एवं सुगंधित फूलों का प्रयोग अपने श्रृंगार में करते रहना चाहिए, यह शरीर ही नहीं बल्कि मन को भी शांति प्रदान करते हैं। फूल और मेहंदी दोनों में ही खुशबू होती है, इससे आपके आस-पास का माहौल अच्छा और सुहावना बना रहता है।


यदि घर के उत्तर दिशा की ओर बनी किसी दीवार में लीकेज या दरारें हों तो इससे आपको त्वचा संबंधी दोष हो सकता है। इसलिए जितनी जल्दी हो, इनकी मुरम्मत करवा लेनी चाहिए ताकि घर तो वास्तु दोष से मुक्त हो ही, साथ ही आप पर भी इसका नकारात्मक असर खत्म हो सके।


बालों को जितना कम कलर करवाएं, उतना ही अच्छा। विशेषत: बालों में लाल रंग करवाने से परहेज करें क्योंकि इस रंग के प्रभाव से तनाव पैदा होता है।


परफ्यूम लगाना एक अच्छी आदत है। यह आपको नकारात्मक ऊर्जा से बचाता है परंतु घर से बाहर जाते समय ही नहीं बल्कि जब आप घर में हों तब भी हल्का मेकअप और परफ्यूम दोनों ही लगा कर रखें। प्राकृतिक पदार्थों से बने परफ्यूम का प्रयोग आपकी त्वचा और मन दोनों के लिए ही फायदेमंद साबित होगा।


युवतियों को घर से निकलने से पहले जरूर तैयार होना चाहिए। इससे शरीर की नकारात्मक ऊर्जा तो खत्म होती है, साथ ही घर के वातावरण में भी पर्याप्त सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लगता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News